Logo
election banner
Tips and Tricks: खाना बनाने के दौरान प्याज काटना सबसे मुश्किल काम होता है। हालांकि कुछ आसान हैक्स आपके इस काम को आसान बना देते हैं।

Tips and Tricks: सब्जी में प्याज न डला हो तो उसका मज़ा कम हो जाता है ये तो हम सभी जानते हैं। सब्जी को जायकेदार बनाने के लिए प्याज काटना काफी मुश्किलभरा काम रहता है। इसे काटने में अच्छे अच्छों के आंसू निकल जाते हैं। दरअसल, प्याज में सिंथेस नाम का एक एंजाइम होता है, जिसके चलते प्याज काटने पर आंखों में जलन महसूस होती है और आंसू निकलने लगते हैं। घर की महिलाओं को ज्यादातर इस परेशानी से दो चार होना पड़ता है। 

आपको अगर प्याज काटना सबसे मुश्किल काम लगता है तो कुछ टिप्स आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं प्याज काटने के सिंपल ट्रिक्स। 

प्याज काटने के तरीके 

पहला तरीका - प्याज को काटने से पहले कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर रख दें। इससे प्याज में मौजूद एंजाइम हवा के साथ रिएक्शन नहीं कर पाएगा। इससे इसका असर काफी कम हो जाएगा। प्याज काटने से पहले उसका ऊपरी छिलका उतारकर 5-7 मिनट के लिए उन्हें पानी में डुबोकर रखें फिर काटें। 

दूसरा तरीका - प्याज काटने जा रहे हैं तो पहले एक बर्तन में पानी लें और उसमें विनेगर डाल दें। इसके बाद प्याज को छीलकर पानी में डालते जाएं। कुछ देर बाद प्याज का एंजाइम का प्रभाव काफी कम हो जाएगा। काटने के दौरान आंखों से आंसू नहीं बहेंगे।

तीसरा तरीका - प्याज को काटने से पहले 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से प्याज काटने पर आंसू लाने वाला एंजाइम काफी धीमा पड़ जाएगा और अनियन काटने के दौरान किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं होगी। 

चौथा तरीका - जब भी ज्यादा मात्रा में प्याज काटनी हो तो उसके लिए आप सिंक पर कटिंग बोर्ड रखकर काटें तो बेहतर रहेगा। इससे पानी के बहाव के कारण प्याज का ज्यादा असर नहीं होगा और आंखों में जलन महसूस नहीं होगी। 

5379487