Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''स्टैचू ऑफ यूनिटी'' घूमने का बना रहे हैं प्लान? यहां जानें सबकुछ

31 अक्टूबर यानि देश के लौहपुरूष कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ''स्टैचू ऑफ यूनिटी'' का अनावरण किया है। सरदार पटेल की ''स्टैचू ऑफ यूनिटी'' 182 मीटर ऊंची है। जो गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में बनाई गई है। इसे मूर्ति का निर्माण पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। 1 नवंबर से ''स्टैचू ऑफ यूनिटी'' आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने का बना रहे हैं प्लान? यहां जानें सबकुछ
X

31 अक्टूबर यानि देश के लौहपुरूष कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया है। सरदार पटेल की 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' 182 मीटर ऊंची है। जो गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में बनाई गई है। इसे मूर्ति का निर्माण पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। 1 नवंबर से 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

दरअसल 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' इतनी विशालकाय है कि इसे आप लगभग 7 किलोमीटर की दूरी से भी आसानी से देख सकते हैं। अगर आप इस 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' को पास से देखना चाहते हैं और सरदार पटेल को करीब से जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको वहां पहुंचने से जुड़ी हर जानकारी बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से महान क्रांतिकारी और एक उम्दा नेता को नजदीक से जान और समझ पायेगें।

1. केवड़िया पहुंचने का मार्ग

'स्टैचू ऑफ यूनिटी' गुजरात के केवड़िया जिले से लगभग 89 किमी दूर स्थित है। आप सड़कमार्ग के जरिए आसानी से केवड़िया जिला पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा आप केवड़िया जिले तक पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन भरूच और वडोदरा भी जा सकते हैं, जबकि एयरपोर्ट वडोदरा आना पड़ेगा। अगर आप अहमादाबाद से 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' देखने जाना चाहते हैं तो आपको 200 किमी का सफर तय करना पड़ेगा। इसके साथ ही आप साबरमती रीवरफ्रंट से पंचमुली लेक तक सीप्लेन सेवा चलाए जाने की योजना है।

2. ऐसे पहुंचे 'स्टैचू ऑफ यूनिटी'

अगर आप केवड़िया जिला पहुंच गए हैं, तो वहां से 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' जाने के लिए आपको साधु आइलैंड आना होगा। ये आइलैंड केवडियां जिले से 3.5 किमी दूर है। इसे दूरी को पार करने के लिए एक 3.5 किमी लंबा राजमार्ग भी बनाया गया है। इसके बाद आप मेन रोड से आपको 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' तक जाने के लिए 320 मीटर लंबें ब्रिज लिंक भी बनाया गया है।

3. यात्रियों के लिए व्यवस्था

अगर आप 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' को देखने जाने वाले हैं और वहां रहने की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको बता दें कि गुजरात सरकार नें केवड़िया में दो टेंट सिटी की व्यवस्था की है। जिसमें एक में 50 और दूसरे में 200 टेंट बनाए गए हैं। जिसमें यात्रियों के ठहरने की सुविधा की गई है। इसके अलावा 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' से सिर्फ 3 किमी की दूरी पर ही 52 कमरों वाला 3 स्टार होटल श्रेष्ठ भारत भवन कॉम्प्लेक्स का भी निर्माण यात्रियों के कुछ देर ठहरने के लिए किया गया है।

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत गुजरात सरकार सरदार पटेल की मूर्ति के आसपास के इलाके को एक टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित कर रही है। जिसमें 'फूलों की घाटी' को इस स्मारक का मुख्य आर्कषण केन्द्र बनाया जाएगा। इसके अलावा पीएम मोदी की ख्वाहिश है कि 'यहां एक एकता नर्सरी बने, जिससे यहां आने वाले टूरिस्ट इस नर्सरी से एकता का पौधा घर ले जाएं।"

4.ऐसे लें 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' की टिकट

1 नंवबर से 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' को आम लोगों को के लिए खोल दिया जाएगा। सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक आप सरदार पटेल की मूर्ति को करीब से देख पाएगें। आपको बता दें कि 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' के साथ ही सरदार पटेल से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए संग्राहलय भी जा सकते हैं।

गुजरात सरकार ने दो कैटेगरी यानि डेक व्यू और एंट्री टिकट के तौर पर टिकट बिक्री की शुरूआत की है। जिसे आप https://www.soutickets.in से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता हैं। स्टैचू ऑफ यूनिटी देखने के लिए आपको करना होगा इतना भुगतान ...

1.डेक व्यू का टिकट खरीदने के लिए आपको 350 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें ऑब्जर्वेशन डेक में एंट्री के साथ, वैली ऑफ फ्लावर, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ स्टैचू ऑफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध घूम सकते हैं।

2.वहीं एंट्री टिकट 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 60 रुपये है। वहीं बड़ों के लिए इस टिकट की कीमत 120 रुपये है। इस टिकट से आप वैली ऑफ फ्लावर, मेमोरियल, म्यूजिम और ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ सरदार सरोवर डैम का लुत्फ उठा सकते हैं।

3.अगर आपने एंट्री या डेक व्यू टिकट खरीदा है तो बस के लिए अलग से किराया नहीं देना होगा। एंट्री टिकट में 30 रुपये बस का किराया अपने आप जुड़ जाता है।

4.स्टैचू ऑफ यूनिटी में 3 साल से कम बच्चे के लिए एंट्री मुफ्त है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story