Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक शहर ऐसा भी- यहां होने वाली दुल्हन के चेहरे पर पोती जाती है कालिख

रस्में-रिवाज निभाने का सबका अलग-अलग तरीका जरूर हो सकता है।

एक शहर ऐसा भी- यहां होने वाली दुल्हन के चेहरे पर पोती जाती है कालिख
X
नई दिल्ली. भारतीय संस्कृति में इतने रीति-रिवाज है की जिनका कोई अंत नहीं है। जहां भारतीय समाज में अलग-अलग धर्म वहीं उनके अलग-अलग रीति-रिवाज भी। इनमे शादी-ब्याह में निभाई जाने वाली रस्में सबकी अलग-अलग होती हैं। एक चीज सभी में समान होती है और वो है रिश्तों को निभाना। हां, रिश्ते निभाने का सबका अलग-अलग तरीका जरूर हो सकता है।
विवाह, ये ऐसा संबंध है जिसे हर समाज और हर देश में स्वीकार किया गया है। यह रिश्ते जोड़ने का एक बहुत अच्छा माध्यम भी है और परिवार को बढ़ाने का जरिया भी। अब यह इतना महत्वपूर्ण है तो जाहिर है इससे जुड़े रिवाज भी इतने ही जरूरी होंगे। आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी आश्चर्यचकित कर दे्ने वाली परंपरा और वो भी दुल्हन के साथ, जानकर हैरान रह जाएंगे आप।
ये तो आप सब जानते हैं कि शादी से पहले दूल्हा-दुलहन अपने चेहरे को संवारने उसे सुंदर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि दुल्हन के चेहरे पर किसी ने कालिख लगा दी हो। दरअसल ये एक प्रकार की रस्म है। इस रस्म के पीछे का कारण होने वाले दुल्हा-दुल्हन की सुंदरता को बढ़ाना तो है ही साथ ही कुंवारेपन को भी अलविदा कहना है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी ख़बर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story