Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैप्टन अभिमन्यु ने लॉन्च किया ई-विश्लेषक सॉफ्टवेयर, सरकारी कामों में निभाएगा अहम भूमिका

हरियाणा के वित्त एवं योजना मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सोमवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर ''ई-विश्लेषक'' सॉफ्टवेयर लांच किया।

कैप्टन अभिमन्यु ने लॉन्च किया ई-विश्लेषक सॉफ्टवेयर, सरकारी कामों में निभाएगा अहम भूमिका

चंडीगढ़. हरियाणा के वित्त एवं योजना मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सोमवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पर 'ई-विश्लेषक' सॉफ्टवेयर लांच किया। इससे योजना बनाने के लिए अहम 'आंकड़ों' को नया प्लेटफॉर्म मिलेगा। राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस भारत में सांख्यिकी के जनक कहे जाने वाले प्रसान्ता चन्द्र महालनोबिस के जन्मदिन पर मनाया जाता है। कैप्टन अभिमन्यु ने आज के दिन को देश के आर्थिक प्रशासन इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण दिन बताते हुए कहा कि 'ई-विश्लेषक' सॉफ्टवेयर प्रशासनिक/ सरकारी कायरें के लिए बेहद जरूरी था।

भारतीय युद्ध टैंक 'अर्जुन' का दिवाना हुआ चीन, जमकर की तारीफ

इसके माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों को एक-दूसरे के तमाम आंकड़े विश्लेषण के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि विश्वसनीय आंकड़ों के आधार पर विभाग अपनी कारगर योजनाएं बना सकते हैं। वित्त एवं योजना मंत्री ने कहा कि कोई भी विभाग 'ई-विश्लेषक' सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपलब्ध आंकड़ों की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है।

मैगी के बाद 'टॉप रैमन' नूडल्स भी बाजार से हटे, FSSAI ने दिया आदेश

'ई-विश्लेषक' सॉफ्टवेयर को 'इनफार्मेशन डेस्टिनेशन' बताते हुए उन्होंने कहा कि सांख्यिकी उनके लिए एक बेहद रोचक विषय रहा है इसके जरिए बड़े से बड़े कार्य को एक पेज पर लाया जा सकता है। कैप्टन अभिमन्यु ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से 'ई-विश्लेषक' सॉफ्टवेयर के लिए ज्यादा से ज्यादा आंकड़े उपलब्ध करवाने को कहा ताकि जनहित की योजनाओं में इन आंकड़ों का दोहन किया जा सके।

शिमला में प्रियंका वाड्रा की खरीदी जमीन का ब्यौरा 10 दिन में सार्वजनिक करें:सूचना आयोग

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top