Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा में दो दिन के भीतर हो सकता है चुनावों का एलान, दिवाली से पहले होंगे विधानसभा चुनाव

हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की टीम ने चंडीगढ़ में बैठक की है। हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया है। ऐसे में आगामी दो दिनों के भीतर आचार संहिता लगने की उम्मीद है।

हरियाणा में दो दिन के भीतर हो सकता है चुनावों का एलान, दिवाली से पहले होंगे विधानसभा चुनावElections can be announced within two days in Haryana, Assembly elections will be held before Diwali

हरियाणा में दिवाली से पहले विधानसभा चुनाव हो जाएंगे। चुनाव आयोग की तरफ से आगामी दो दिनों में चुनावों का एलान किया जा सकता है। हरियाणा के साथ महाराष्ट्र में भी विधानसभा चुनाव का ऐलान किया जाएगा। दोनों राज्यों के चुनाव भी एक साथ संपन्न होंगे। 13 या 20 अक्टूबर को मतदान की संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 12 से 16 सितंबर के बीच कभी भी आचार संहिता लग सकती है। दिवाली से पहले चुनाव का अनुमान है।

प्रदेश में चुनावों को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने हरियाणा सरकार से फीडबैक मांगा है। चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव सहित अन्य अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठकें की हैं। जिसमें हरियाणा सरकार से चुनावों को लेकर तैयारियों के संबंध में फीडबैक लिया है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग की टीमें सुबह 7 बजे चंड़ीगढ़ पहुंच गईं। जिसके बाद कई दौर में मुख्य सचिव, निर्वाचन विभाग, जिला उपायुक्त, पुलिस आयुक्त से चुनाव तैयारियों का ब्यौरा लिया है। जिसमें हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने चुनाव को लेकर सौ फीसदी तैयारी पूरी होने की जानकारी दी है।

दूसरी तरफ चुनाव आयोग की टीम वापस लौटते ही विधानसभा चुनावों की घोषणा करेगी। सूत्रों के मुताबिक आगामी दो दिनों के भीतर विधानसभा चुनावों का एलान संभव है। हरियाणा के साथ महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों की घोषणा की जा सकती है। अधिकारियों का कहना है कि दिवाली से पहले ही चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में दिवाली के आसपास नई सरकार और मुख्यमंत्री को लेकर फैसला हो जाएगा।

इन अधिकारियों ने की बैठक

सूत्रों के मुताबिक होटल ताज में वरिष्ठ चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना के नेतृत्व में बैठक हुई। चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन, चुनाव आयोग प्रधान सचिव एनएन बुटोलिया ने हरियाणा सरकार से फीडबैक लिया है। मैराथन बैठकों में सुरक्षा इंतजाम, संवेदनशील बूथ-क्षेत्र, मतदान सूची सहित अन्य पर विस्तृत जानकारी ली गई। जिसके बाद अब इसी सप्ताह चुनावों की घोषणा होना तय है।

सौ अर्धसैनिक बल कंपनियां होंगी तैनात

हरियाणा में चुनाव ड्यूटी के दौरान बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल कंपनियां तैनात होंगी। हरियाणा सरकार ने निष्पक्ष चुनावों के लिए 100 से अधिक अर्धसैनिक बलों की कंपनियां मांगी है। चुनाव आयोग अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान भी इस मामले को उठाया गया है।

13 से 20 अक्टूबर के बीच चुनाव

सूत्रों के मुताबिक हरियाणा में विधानसभा चुनाव 13 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच संभव हैं। यानि की आचार संहिता लगने के 30 दिन के भीतर चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। सूत्रो के मुताबिक 13 अक्टूबर और 20 अक्टूबर का रविवार है। ऐसे में मतदान की संभावना 13 या 20 अक्टूबर को ज्यादा है। मतदान के तीन दिन के भीतर मत गणना की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इससे नई सरकार दिवाली तक चाहे तो शपथ ले सकती है।

Next Story
Share it
Top