Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Subhash Chandra Bose Films : नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर बनी ये फिल्में खोलेंगी गुमनामी बाबा के कई राज

आजाद हिंद फौज के संस्थापकों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 23 जनवरी को 122वीं बर्थ एनिवर्सरी है। नेताजी ने अपना पूरा जीवन देश की आजादी को समर्पित कर दिया था।

Subhash Chandra Bose Films : नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर बनी ये फिल्में खोलेंगी गुमनामी बाबा के कई राज

Subhash Chandra Bose

आजाद हिंद फौज (Azad Hind Fauj) के संस्थापको में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 23 जनवरी (23 January) को 122वीं बर्थ एनिवर्सरी (122th Birth Anniversary) है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारत की आजादी (Indian Freedom Struggle) की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी। सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose Birthday) का जन्मदिन 23 जनवरी 1897 (23 January 1897) को कट्टक (Cuttack) में हुआ था। नेताजी अपनी माता-पिता की नौवीं संतान थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज (Presidency College) से अपनी शिक्षा हासिल की थी। नेताजी ने 1922 में स्वराज (Swaraj Newspaper) नाम का एक अखबार निकाला। जिसके बाद उन्होंने भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्ति दिलाने के लिए जी-तोड़ मेहनत की और 1942 में Indian National Army का गठन किया। लेकिन 18 अगस्त 1945 को ताईवान में हुए प्लैन क्रैश में सुभाष चंद्र बोस (Subash Chandra Bose Death) की मृत्यु हो गई। लेकिन कहा जाता रहा कि प्लैन क्रैश में उनकी मृत्यु नहीं हुई बल्कि वह जिंदा हैं। लेकिन आज भी उनकी मौत का राज अनसुलझा है कि उस प्लैन क्रैश में उनकी मौत हुई थी या नहीं। जिसको लेकर बॉलीवुड ने कई फिल्में बनाई हैं। हिंदी सिनेमा ने नेताजी के जीवन को लेकर कई फिल्में बनाई हैं जिसमें उनके जीवन से लेकर मृत्यु तक को बताया गया है।

1. नेताजी के जीवन पर बनी फिल्म 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगटन हीरो'

नेताजी सुभाष चंद बोस के जीवन पर बनी फिल्म 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगटन हीरो' (Netaji Subhash Chandra Bose: The forgotten Hero) में उनके जीवन से जुड़े गहरे राज उजागर करने की कोशिश की गई है। फिल्म में सचिन खेदेकर (Sachin Khedekar) ने नेताजी का किरदार किया है। फिल्म में उस समय के हर पहलूओं से जनता को रूबरू कराने की कोशिश की गई है। फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया है और ए.आर. रहमान (A.R.Rahman) ने इस फिल्म में म्यूजिक दिया है। फिल्म 13 मई 2005 में देशभर के सिनामेघरों में रिलीज हुई थी।

आगे की स्लाइड में जानिए नेताजी पर बनी फिल्मों के बारे में...

Next Story
Top