देश के सबसे कठिन एग्जाम, जानें कौन है टॉप?

10 Jun 2024

भारत में सरकारी नौकरी, संस्था या शोध में जाने के लिए उम्मीदवारों को किसी न किसी परीक्षा का सामना करना पड़ता है।

एक रिपोर्ट में इन परीक्षाओं को भारत की सबसे कठिन परीक्षा कहा है।

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA Exam) भारतीय रक्षा सेवाओं के लिए होने वाली यह परीक्षा भी कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। इसमें लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को बाद में साक्षात्कार समेत अन्य टेस्ट भी देने होते हैं।

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT Exam) देश में कानून की पढ़ाई कराने वाली 16 नामी नेशनल लॉ यूनिर्सिटीज के लिए यह परीक्षा होती है। इसमें चयनित छात्र कानून में स्नातक और स्नाकोत्तर की पढ़ाई करते हैं।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग देश में पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर होने वाली इस परीक्षा के जरिए इंजीनियरिंग, तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में उच्च शिक्षा के रास्ते खुलते हैं। गेट में प्राप्त स्कोर तीन साल की अवधि तक मान्य होता है।

आईआईटी-ज्‍वांइट एंट्रेंस टेस्‍ट देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए होने वाली इस परीक्षा को भी भारत की मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

कॉमन एडमीशन टेस्ट (CAT Exam) भारत के प्रतिष्ठित बिजनेस-स्कूलों के लिए होने वाली इस परीक्षा को देश की दूसरी सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इसमें चयनित छात्र इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में दाखिला लेते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Exam) तीन चरणों में होने वाली यूपीएससी की परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार कलेक्टर, एसपी और ग्रेड ए सेवाओं में राजपत्रित अधिकारी बनते हैं।