Logo
election banner
Lok Sabha Chunav: केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए शेड्यूल जारी कर दिया हैं। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब कई परीक्षाएं स्थगित हो रही है।  

Lok Sabha Chunav: केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए शेड्यूल जारी कर दिया हैं। देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल हो गया। जबकि अंतिम चरण का चुनाव 1 जून 2024 को होगा। इसके 3 दिन बाद रिजल्ट जारी होगा। इसी बीच कई परीक्षाओं का आयोजन भी होना था। अब CUET परीक्षाओं के लिए नोटिस जारी हो गया है। 

CUET ने दिया बड़ा अपडेट
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट(CUET UG) 2024 की तारीखें 15 मई से 31 मई तक निर्धारित की गई थी। इस अवधि में दो तारीखें 20 और 25 मई को लोकसभा चुनाव होना हैं। 

हालांकि मार्च में यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा था कि लोकसभा इलेक्शन शेड्यूल  के आधार पर CUET UG परीक्षा की तारीखें बदली जाएंगी। बता दें अभी तक परीक्षा के शेड्यूल को स्थगित करने के लिए कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं हुई है।

NEET UG परीक्षा
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET UG) का आयोजन देशभर में  5 मई  2024 को किया जाना है। इस परीक्षा की तारीख भी लोकसभा इलेक्शन से मेल खा रही है, हालांकि अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG के शेड्यूल में किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा
यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी।  ये तारीख भी लोकभा इलेक्शन से क्लैश हो रही है। हालांकि यूपीएससी की ओर से परीक्षा की तारीख को स्थगित करने की कोई जानकारी अभी नहीं दी गई है।

5379487