Logo
election banner
NCERT New Syllabus: एनसीईआरटी ने नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और 6 के लिए पाठ्यपुस्तकें जारी करने की घोषणा की है। साथ ही अभिभावकों और छात्रों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह भी किया जाता है।

NCERT New Syllabus: एनसीईआरटी ने नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और 6 के लिए पाठ्यपुस्तकें जारी करने की घोषणा की है। साथ ही अभिभावकों और छात्रों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह भी किया जाता है। पाठ्यपुस्तकें लॉन्च करने का एनसीईआरटी का निर्णय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के हालिया निर्देश के बाद लिया गया है, जिसमें आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों को अपनाना अनिवार्य किया गया है।

बता दें, एनसीईआरटी ने आश्वासन दिया कि स्कूली किताबों को समय पर उपलब्ध हो सके उसके लिए प्रयास जारी हैं। वहीं, कई अन्य कक्षाओं की किताबें पहले ही छप चुकी हैं और किताब की दुकानों में पहुंचा दी गई हैं।  कक्षा 3, 4, 5, 9 और 11 की किताबें इस महीने तक बाजार में आ जाएंगी। कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तकें अप्रैल के आखरी माह में उपलब्ध होने की उम्मीद है, वहीं कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें मई में बाजार में आ जाएगी। 

कक्षा 3 और 6 के लिए पाठ्यपुस्तकों में सुधार का निर्णय स्कूली शिक्षा के लिए एनसीएफएसई ने लिया है। बताया जा रहा कि कक्षा 3 प्रारंभिक चरण है, जबकि कक्षा 6 मध्य चरण की शुरुआत का प्रतीक है, जिसके लिए पाठ्यक्रम उन्नयन की आवश्यकता होती है। इन परिवर्तनों के बीच, एनसीईआरटी ने कक्षा 6 के लिए एक "ब्रिज प्रोग्राम" और कक्षा 3 के लिए "संक्षिप्त दिशानिर्देश" तैयार किया है, जिससे सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति से संबद्ध स्कूलों के लिए एक सुचारु परिवर्तन की सुविधा मिलेगी।

5379487