Logo
election banner
MP Board Class 12 Exam: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल (Board of Secondary Education Bhopal) की परीक्षाएं शुरू हो गई है। आज 12वीं का अंग्रेजी विषय का दूसरा पेपर था, जो अब खत्म हो गया है। कैसा आया था पेपर, बच्चों ने कैसे किया हल जानिए स्टूडेंट्स और इंग्लिश टीचर से...

MP Board class 12 Exam Analysis: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल (Board of Secondary Education Bhopal) की 12वीं की परीक्षा गुरुवार यानी 08 फरवरी के दिन क्लास 12वीं का दूसरा पेपर अंग्रेजी का था। जो सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित हुआ। जानिए स्टूडेंट्स और इंग्लिश शिक्षक से कि कैसा आया था बोर्ड 12वीं का अंग्रेजी पेपर और पेपर में कहां आई दिक्कत।

हरिभूमि की डिजिटल टीम ने 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के पेपर को लेकर भोपाल के मिसरोद के शासकीय नवीन उच्च. माध्यमिक विद्यालय पहुंची और वहां बच्चों के साथ ही शिक्षकों से बात की। जहां स्टूडेंट्स केंद्र से बाहर निकलते समय बताया कि अंग्रेजी 12वीं का पेपर आसान और सरल आया था। जानिए किसने क्या कहा..

गुरुवार यानी की 8 फरवरी पेपर को लेकर स्कोप पब्लिक स्कूल के अंग्रेजी विषय के शिक्षक अमित राजवैद्य से बात हुई तो उन्होंने बताया- मेरी लगभग 30 मुलाकात हुई। सभी ने बताया पेपर बहुत सरल रहा। बच्चों को पेपर में Unseen Passage को लेकर डर रहता है, कि क्या आएगा, लेकिन वह भी काफी सरल रहा। निबंध कई वर्षों से रिपीट होने वाला ही आ गया। जिसकी तैयारी हर बच्चा करता है। पेपर ऐसा आया था, कि हर स्कूल जाने वाला बच्चा पास हो सकेगा। पेपर के पूर्व हमने बच्चों को बताया था, कि पेपर में जल्दबाजी न करें। समय का ध्यान रखें। इससे आप अच्छी तरह से पेपर को हल कर पाएंगे। इसके साथ ही अच्छे नंबर हासिल होंगे।

नवीन स्कूल भोपाल के छात्र कपिल मेहरा से बात हुई, तो बताया कि पेपर अच्छा रहा, लेकिन देरी से पहुंचने के कारण हमारे 6-7 प्रश्न छूट गए। जिसके कारण हमें 50 नंबर ही मिलेंगे। तैयारी को लेकर कपिल ने बताया कि हमेशा 6-7 घंटे घर में पढ़ाई करते थे, लेकिन परीक्षा के एक दिन पूर्व देर रात तक पढ़ाई की। सुबह भी जागकर पेपर के पूर्व पढ़ा। जिसके कारण हमें पहुंचने में देरी हो गई और पेपर से कई प्रश्न छूट गए। कपिल के परीक्षा का सेंटर स्कोप कॉलेज मिसरोद में रहा। 

आर्यन खन्ना 12वीं के गणित संकाय से पढ़ाई कर रहे हैं। आर्यन ने बताया कि पेपर काफी अच्छा रहा। अंग्रेजी विषय की तैयारी के लिए हमने ज्यादा समय नहीं दिया, फिर भी 80 मार्क में 75 से ऊपर मिलेंगे। मैं अपना ज्यादा से ज्यादा समय JEE की तैयारी करने में देता हूं, फिर भी मेरा पेपर काफी अच्छा रहा। छात्र आर्यन ने करियर को लेकर इंजीनियर बनने की बात कही।

लिटिल फ्लावर स्कूल की छात्रा तनु उइके ने बताया कि पेपर हमारी संभावना से काफी अच्छा रहा। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आई। पेपर मिलने के बाद पहले उसे पढ़कर अच्छे से समझा, उसके बाद उत्तर लिखना शुरू किया। लगभग 2 घंटे में मेरा पेपर कंप्लीट हो गया। परीक्षा की तैयारी को लेकर कहा कि प्रतिदिन 6-7 घंटे घर में रहकर पढ़ाई की। तनु ने 70 नंबर से ज्यादा आने की बात कही।

पेपर को लेकर ज्ञानेश पाटीदार ने बताया कि पेपर को 2 घंटे से पूर्व में ही कंप्लीट कर लिया। Grammer काफी सरल रही, जिसके कारण उत्तर लिखने में कोई समस्या नहीं आई। DO as Direct थोड़ा कठिन लगा, लेकिन ठीक रहा। छात्र ने बताया कि NCERT की किताबों के अलावा किसी दूसरी किताब का सहारा नहीं लिया। घर में 5 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई कर तैयारी की। पेपर को लेकर तनाव में रहा, लेकिन ऐसा कुछ था नहीं, कि तनाव में रहें।

jindal steel Ad
5379487