Logo
election banner
Lucknow University PG Admission: लखनऊ विश्वविद्यालय पहली बार मास्टर्स एंड पब्लिक हेल्थ एंड न्यूट्रीशनल साइंसेज का कोर्स शुरू हो रहा है। 30 सीट से शुरू होने वाले इस कोर्स की फीस 35 हजार 130 तय की गई है।

Lucknow University PG Admission:  लखनऊ विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। PG और UG की 4250 सीटों पर दाखिले के लिए उम्मीदवार लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर 10 जून तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।  

PG के 40 विभागों के 73 कोर्सों में होंगे एडमिशन 
प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक, PG पाठ्यक्रमों के लिए शुरू प्रवेश प्रक्रिया के तहत विश्वविद्यालय के 40 से अधिक विभागों में संचालित 73 कोर्सों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें करीब 5062 सीटें हैं। दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। बता दें, PG प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में शामिल एमएड, बीपीएड, एमपीएड, एमबीए और एमटीटीएम के लिए भी आवेदन होंगे। 

मास्टर्स इन पब्लिक हेल्थ एंड न्यूट्रीशनल साइंसेज
लखनऊ विश्वविद्यालय पहली बार मास्टर्स एंड पब्लिक हेल्थ एंड न्यूट्रीशनल साइंसेज का कोर्स शुरू हो रहा हैं। 30 सीट से शुरू होने वाले इस कोर्स की फीस 35 हजार 130 तय की गई है। इसमें पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन क्लिनिकल न्यूट्रिशन और फूड सर्विस मैनेजमेंट के स्पेशलाइजेशन अवेलेबल होंगे। चार सेमेस्टर और 96 क्रेडिट के इस कोर्स करने के बाद युवा प्रोफेशनल क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर प्रोडक्ट मैनेजर फिटनेस कंट्रोल मैनेजर फिटनेस कंसलटेंट फूड इंस्पेक्टर फूड ऑडिटर, होटल्स और फूड लॉ एंड रेगुलेशन डिपार्टमेंट शामिल हैं।

आवेदन शुल्क
परास्नातक पाठक्रमों के साथ ही एलएलएम और एलएलबी के सामान्य, OBC वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 1000 और SC-ST वर्ग के लिए 500 रुपये जमा करना होगा। पीजी मैनेजमेंट पाठ्यक्रम एमबीए व एमटीटीएम और एमएड, एमपीएड व बीपीएड पाठ्यक्रम में सामान्य ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1600 रुपये भरना होगा। वहीं, और SC-ST वर्ग के लिए 800 रुपये फीस भरना होगा।


 

5379487