HP Board 12th Result 2024 : हिमाचल प्रदेश बोर्ड जल्द ही 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 अप्रैल को नतीजे घोषित होंगे। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेवसाइड hpbose.org के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  

इस माह हुई थी परीक्षा
बता दें, इस परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से 28 मार्च तक किया था। वहीं  प्रैक्टिकल परीक्षा 21 फरवरी से 29 फरवरी तक आयोजित की गई। जिन छात्रों को रिजल्ट का इंतजार हैं अब उन्हें और इंतजार नहीं करना होगा। 29 अप्रैल को 12वीं कक्षा का रिजल्ट आने की संभावना है। 12वीं बार्ड का परिणाम आने के बाद परीक्षा देने वाले सभी स्टूडेंट्स रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे। अगर किसी वजह से वेबसाइट क्रैश हो जाती है, तो आप डिजिलॉकर से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए डिजिलॉकर पर आपका अकाउंट बनाना होगा। ऐसे में एक और ऑप्शन आपके पास मोबाइल SMS का है। इसके जरिए भी आप अपना परिणाम आसानी से बिना इंटरनेट के भी चेक कर सकेंगे। 

दो विषय में फेल छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे
छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 नंबर अंक हर विषय में लाना जरूरी है। जिन छात्रों के 33 नंबर अंक नहीं आते हैं, तो वह स्टूडेंट फेल माना जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट एक या दो विषय में बहुत कम नंबर से फेल हुआ है तो वो कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकता है। लेकिन दो से ज्यादा विषय में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं दे सकेंगे। उन्हें दोबारा से परीक्षा देनी होगी। इसके अलावा अगर किसी स्टूडेंट को रिजल्ट आने के बाद अपने नंबरों पर आपत्ति है, तो ऐसी स्थिति में वो अपनी कॉपी री-चेक करा सकता है।