Logo
CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 मई से किया जाना है। वहीं जब इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ था, तब बताय गया था कि कुछ विषयों के लिए परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

CUET UG 2024: केंद्रीय विश्वविद्यालों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) अंडरग्रेजुएट में रजिस्ट्रेशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने तैयारी शुरू कर दी है। सीयूईटी यूजी में 15 विषयों की परीक्षा एक दिन में होगी। जिस विषय में डेढ़ लाख से अधिक आवेदन होगा, उसमें ऑफलाइन परीक्षाएं होंगी।

15 मई से 31 मई के बीच होगी परीक्षा
ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट तिथि 26 मार्च 2024 है। 29 मार्च तक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते है। इसके बाद 30 अप्रैल 2024 को परीक्षा के लिए शहर की घोषणा होगी। वहीं मई के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीयूईटी यूजी 2024 का आयोजन 15 मई से 31 मई के बीच कराया जाएगा। वहीं ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को घोषित होगा।

किन-किन विषयों में ऑफलाइन होगी परीक्षा
इसका फैसला छात्रों के द्वारा किए गए आवेदनों पर निर्भर करेगा। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया है कि दो वर्षों के आवेदनों को देखें तो 12 से लेकर 15 विषयों की परीक्षा ऑफलाइन हो सकती हैं। इनमें विज्ञान के विषय में भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, जीव विज्ञान और कंप्यूटर साइंस शामिल हैं। वहीं कला में इतिहास, राजनीति विज्ञान और कॉमर्स में बिजनेस स्टडीज, अकाउंट्स जैसे विषय शामिल है। भाषा में अंग्रेजी व हिन्दी शामिल हैं।

नॉर्मलाइजेशन के लिए क्या होगा
जिन विषयों में ऑफलाइन परीक्षा होगी, उनमें नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया भी नहीं अपनानी होगी। ऑफलाइन परीक्षा के लिए स्कूलों और कॉलेजों में केंद्र बनाए जा सकेंगे।

5379487