Logo
election banner
Allahabad University Admission 2024: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला CUET UG यानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

Allahabad University Admission 2024: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला CUET UG यानी सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर के आधार पर किया जाएगा। बता दें, इससे पहले अंडरग्रेजुएशन कोर्स के लिए अपनी अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित होती थी। इसके बाद फिर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा CUET के आधार पर एडमिशन दिया जाने लगा। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों को कला, विज्ञान, कॉमर्स और कानून से संबंधित कई ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स चलते हैं। 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन  CUET UG 2024 स्कोर के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 26 मार्च, 2024 थी।  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट ने अपने CUET 2024 फॉर्म में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का विकल्प चुना हो। CUET 2024 की परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच होने की संभावना है। इसके बाद रिजल्ट जारी होगा।  मिलें स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन्हें मिलता है एडमिशन
हर यूनिवर्सिटी अपने यहां एडमिशन के लिए CUET एग्जाम के स्कोर की कट ऑफ जारी करती है। कट ऑफ मार्क्स से ज्यादा स्कोर करने वाले छात्र इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वेबसाइट allduniv.ac.in पर रजिस्टर कर सकते हैं। यहां प्रोग्राम चुनने के बाद फीस जमा कर एडमिशन ले सकते हैं। 

पिछले साल का कटऑफ
 इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पिछले साल जनरल कैटेगरी स्टूडेट्स के लिए बीए एलएल.बी. के लिए अलग कट ऑफ थी। जनरल कैटेगरी की पहली कट ऑफ 562 और तीसरी कट ऑफ 537 मार्क्स थी। एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए तीसरी कट ऑफ 376 मार्क्स और उससे ज्यादा थी। वहीं, बीकॉम की पहली कट ऑफ 415 गई थी। साल 2023 में बीकॉम के लिए तीसरी कट ऑफ 370 मार्क्स तक गई थी। आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी वाले उम्मीदवारों के लिए तीसरी कट ऑफ 342 और उससे ऊपर थी। बता दें, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी देश की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज़ में से एक है। यह यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन के कई प्रोग्रामों के लिए मशहूर है और पूरे देश से स्टूडेंट्स यहां पढ़ने आते हैं। 

5379487