Logo
election banner
Sainik School Admission: अगर आप भी अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में पढ़ने के लिए सोच रहे है तो यहां जानिए एडमिशन का प्रोसेस और कौन सी प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद सिलेक्शन का क्या प्रोसेस होगा।

Sainik Schools Admission: अपने बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा देना हर माता-पिता का सपना होता है। लेकिन सैनिक स्कूल जैसे कुछ शैक्षणिक संस्थान हैं, जो ज्यादातर माता-पिता की पहली पसंद है। आइए ऐसे में जानते हैं कि सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने का क्या क्राइटेरिया है। बता दें कि शुरुआत में सैनिक स्कूल केवल लड़कों के लिए होते थे, लेकिन अब लड़कियों के लिए भी सैनिक स्कूल में एडमिशन लिए जा रहे हैं। भारत में अभी 33 सैनिक स्कूल हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने हाल ही में 38 नए स्कूलों को मंजूरी दी गई है।

ऐसे मिल सकता है एडमिशन
सभी सैनिक स्कूलों के लिए एनरोलमेंट प्रक्रिया ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा (AISSEE) के माध्यम से होती है। जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है। वहीं जो माता- पिता अपने बच्चे का दाखिला सैनिक स्कूल में करवाना चाहते हैं, वे एडमिशन नोटिफिकेशन सैनिक स्कूल सोसायटी की साइट sainikschoolsociety.in पर भी चेक कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल में बच्चे को क्या मिलेगा फायदा?
अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में दाखिला दिलवाने का सपना हर किसी के माता-पिता का होता है। इसके साथ ही स्कूल अपने सिलेबस के अनुसार अनुशासन और ट्रेनिंग दी जाती है। सैनिक स्कूल में  बच्चों को भारतीय सेना की तीनों(थल, जल और वायू) सेना में भर्ती के लिए तैयार किया जाता है। वहीं इस स्कूल का लक्ष्य अपने छात्रों को बेहतर इंसान बनाना है जो अपने जीवन में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करना है।

इस स्कूल में दाखिले के लिए देनी होती है ये प्रवेश परीक्षा
सैनिक स्कूल भारतीय सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। ज्यादातर सीटें आर्मी बैकग्राउंड के बच्चों के लिए  आरक्षित हैं, लेकिन, सिविलियन के बच्चे भी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से यहां एडमिशन ले सकते हैं।

जानें प्रवेश परीक्षा के बारे में
सैनिक स्कूल में एडमिशन पाने का पहला चरण ऑल इंडिया  सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा (AISSEE) परीक्षा है। इस परीक्षा के लिए पहले आवेदन फॉर्म भरना होता है। छात्रों को सैनिक स्कूल में दाखिला AISSEE 2024 की मेरिट लिस्ट और  प्राप्त रैंक के अनुसार ई-काउंसलिंग के आधार पर किया जाता है। रिजल्ट के बाद ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाता है।

सैनिक स्कूल फीस स्ट्रक्चर

फीस टाइप GEN/OBC/EWS SC/ST
ट्यूशन फीस 96,631 96,631
डायट चार्ज 29,968 29,968
मिसलेनियस चार्ज 10,000 10,000
पॉकेट मनी 1,500 1,500
इंसिडेंटल चार्ज  1,500 1,500
कॉशन मनी (रिफंडेबल)  3,000  1,500
कुल फीस 1,42,599 1,41,099

 

5379487