Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाते है ऐसे सवाल, जानें जवाब

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (IAS), भारतीय पुलिस सेवाओं (IPC), भारतीय विदेश सेवाओं (IFS) में एक अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर है।

UPSC Geo-Scientist Prelims Result 2021: यूपीएससी भू-वैज्ञानिक प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक
X

यूपीएससी भू-वैज्ञानिक प्रारंभिक रिजल्ट 2021

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (IAS), भारतीय पुलिस सेवाओं (IPC), भारतीय विदेश सेवाओं (IFS) में एक अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर है। यूपीएससी आईएएस (UPSC IAS) के प्रारंभिक और मुख्य राउंड को क्लियर करने के बाद आईएएस इंटरव्यू उम्मीदवारों की भर्तियों के बारे में दौर का अंतिम चरण होता है। जिसे "व्यक्तित्व मूल्यांकन" के रूप में जाना जाता है।

आईएएस इंटरव्यू अन्य नौकरियों के इंटरव्यू की तरह नहीं है, लेकिन आपके द्वारा कहा गया प्रत्येक शब्द आपके मन की उपस्थिति, मानसिक सतर्कता और आपकी मानसिकता का परीक्षण करने के लिए प्रतिबिंब है जिसके माध्यम से उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण होता है।

यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1: एक हत्यारा को मौत की सजा सुनाई गई । उसे तीन कमरे को दिखाये गये । पहले कमरा में आग थी , दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं । हत्यारा को कौन से कमरे में जाना चाहिए ?

जवाब: कमरा नंबर तीन, क्योंकि तीन साल अब तक भूखे, शेर से मर चुके होंगे।

प्रश्न 2: साक्षात्कारकर्ता ने उम्मीदवार के लिए एक कप कॉफी का आदेश दिया। कॉफी आ गई, उम्मीदवार के सामने रखा, फिर उसने पूछा कि आपके सामने क्या है?

उत्तर: "टी"

प्रश्न 3: यदि आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे थे और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे थे, तो आपके पास क्या होगा?

उत्तर: बहुत बड़े हाथ

प्रश्न 5: बंगाल की खाड़ी किस राज्य में है?

उत्तर: तरल अवस्था में।

प्रश्न 5: जुड़वाँ बच्चे (आदर्श और अनुपम) मई में पैदा हुए थे लेकिन उनका जन्मदिन जून में है। यह कैसे संभव है?

जवाब: मई शहर का नाम है।

Next Story