Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UPSC Civil Services Notification 2020 : सिविल सेवा में सरकार ने घटायी 100 सीटें, इस बार सिर्फ 796 पदों पर भर्ती

UPSC Civil Services Notification ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया गया है। इसी के साथ आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

UPSC Civil Services Notification 2020 : इस बार सिर्फ 796 पदों पर भर्ती, 100 सीटें घटीUPSC Civil Services Notification 2020 : इस बार सिर्फ 796 पदों पर भर्ती, 100 सीटें घटी

UPSC Civil Services Notification 2020 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसे आप सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। इस बार परीक्षा के जरिए सिर्फ 796 पदों पर ही भर्ती की जाएगी। जिसमें बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित 24 रिक्तियां शामिल हैं।

बता दें कि यह सीटे पिछले साल के मुकाबले 100 कम है। 2019 की बात करें तो यहां कुल 896 पदों पर भर्ती की गई थी। यूपीएससी ने आज से आवेदन की प्रक्रिया (UPSC Civil Services Registration) भी शुरू कर दी हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप upsconline.nic.in पर जा सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीक 3 मार्च रखी गई है।

यूपीएससी द्वारा भर्ती किए गए सिविल सेवा कर्मियों की संख्या में पिछले चार वर्षों में गिरावट आई है और 2018-19 में इसकी सबसे कम 2,352 तक पहुंच गई है, कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पिछले गुरुवार को राज्यसभा इसकी जानकारी दी थी। आंकड़ों के अनुसार UPSC द्वारा 2016-17 में 3,020, 2017-18 में 3,083 और 2018-19 में 2,352 उम्मीदवारों की कुल सिफारिश की गई थी। सरकार ने 2015-16 में भर्ती के लिए 3,750 रिक्तियों की सूचना दी, 2016-17 में 3,184, 2017-18 में 2,706 और 2018-19 में 2,353 पदों के लिए।

यूपीएससी इन क्षेत्रों में करती है भर्ती

यूपीएससी केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए एक प्रमुख भर्ती एजेंसी है। जो कि संयुक्त रक्षा सेवा, भारतीय वन सेवा, संयुक्त चिकित्सा सेवा, संयुक्त भू-वैज्ञानिक और भूविज्ञानी, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा और इंजीनियरिंग सेवा जैसी परीक्षाएं भी आयोजित करती है।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स और मेन्स। UPSC मेन्स परीक्षा में लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हैं। देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी परीक्षाओं में से एक सिविल सेवा परीक्षा, हर साल 4-5 लाख उम्मीदवारों द्वारा ली जाती है। हालांकि, 10 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए पंजीकरण करते हैं

यह कर सकते हैं आवेदन

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए सिर्फ ग्रेजुट्स आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए। उम्मीादवारों (महिलाएं/ एससी/ एसटी/ बेंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवार जिन्हें फीस नहीं देनी है) को 100 रुपये फीस देनी होगी। यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए सिर्फ ग्रेजुट्स आवेदन कर सकते हैं।

UPSC CSE परीक्षा 3 स्टेज में होती है। पहले स्टेज में प्रीलिम्स परीक्षा होगी। प्री परीक्षा के बाद मेन परीक्षा होगी। प्री परीक्षा में पास होने वाले ही मेन परीक्षा में भाग ले सकेंगे। इसके बाद इंटरव्यू होगा। मेन परीक्षा 1750 अंकों की होती है जबकि इंटरव्यू 275 अंकों का होता है। उम्मीदवार का चयन मेन्स और इंटरव्यू में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता है।

UPSC Civil Services के लिए ऐसे करें आवेदन

-आवेदन करने के लिए UPSC की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

-वेबसाइट पर दिए गए ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC के लिंक पर क्लिक करें।

-Click Here for PART I भाग- I के लिए यहां क्लिक करें।

-सभी निर्दश पढ़ने के बाद YES पर क्लिक करें।

-अब नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम, अपनी शैक्षिक योग्यता, पता और मांगी गई हर जानकारी भरकर सबमिट करें।

-अब आवेदन फीस का भुगतान करें।

-अपने केंद्र का चयन करें।

-फोटो, साइन और फोटो पहचान पत्र अपलोड करें।

-घोषणा सहमित करने के बाद आप पार्ट 2 के लिए रजिस्ट्रेशन कर लें।

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

Next Story
Top