Top

UP Board ने 9वीं, 10वीं के सिलेबस में किया बदलाव, इस सत्र से लागू होगा नया कोर्स

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 12 2018 5:17AM IST
UP Board ने 9वीं, 10वीं के सिलेबस में किया बदलाव, इस सत्र से लागू होगा नया कोर्स

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाई स्‍कूल के छात्रों का सिलेबस बदल दिया है। बोर्ड ने नया कोर्स जारी कर दिया है। नए पाठ्यक्रम को नए शैक्षणिक सत्र के लिए लागू किया जाएगा।

नये कोर्स के अनुसार, 9वीं और 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से एलिमेंटरी गणित को हटा दिया गया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन के परिणामस्वरूप इसमें चेंज किया है।

यह भी पढ़ेंः Exam 2018: इतिहास के पेपर में अच्छे अंक पाने के लिए ऐसे करें तैयारी

इससे पहले, छात्रों को गणित, एलिमेंटरी गणित और होम साइंस (केवल लड़कियों के लिए) में से चयन करना होता था। पहले गणित और एलिमेंटरी गणित दोनों के लिए, 70 अंक थ्योरी और प्रैक्टिकल और इंटरनल मूल्यांकन 30 अंकों का होता था।

आपको बता दें कि गणित की तुलना में एलिमेंटरी गणित को आसान माना जाता है। गणित के कोर्स  में रेखागणित, त्रिकोणमिति और लॉगरिथम आदि शामिल थे।

परन्तु नए पाठ्यक्रम में अब ये विषय शामिल की हैं - संख्या प्रणाली, बीजगणित, समन्वय ज्यामिति, ज्यामिति, मानकीकरण और आंकड़े। इससे पहले जिन छात्रों को इंटरमीडिएट में विज्ञान लेने की इच्छा थी उन्हें गणित और अन्य विद्यार्थियों को एलिमेंटरी गणित के लिए चुना जाता था।

यह भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ः 10वीं बोर्ड परीक्षा आज से, सरकार ने जारी की हेल्पलाइन

लड़कियों को अभी भी गणित और होम साइंस के बीच चयन करने का विकल्प होगा। इससे विद्यार्थियों काफी राहत मिलेगी वे अपना पाठ्यक्रम स्वयं चुन सकते है। नए पाठ्यक्रम को अप्रैल 2018 में प्रारंभ किया जाएगा।

2017-18 शैक्षणिक सत्र में एलिमेंटरी गणित का चयन करने वाले छात्रों को 2019 की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान एलिमेंटरी गणित के लिए एग्‍जाम देने की अनुमति दी जाएगी। परन्तु छात्रों को 2020 के बाद से एलिमेंटरी गणित के लिए कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
up board drops elementary mathematics from 9th and 10th syllabus

-Tags:#UP Board#High School#Student#Course Change#Elementary Math
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo