Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूपी बोर्ड रिजल्टः ये हैं इस साल के टॉपर्स, देखें अपना स्कोरकार्ड

यूपी बोर्ड ने नतीजे घोषित करने के बाद 10वीं और 12वीं के टॉपरों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

यूपी बोर्ड रिजल्टः ये हैं इस साल के टॉपर्स, देखें अपना स्कोरकार्ड

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं। यूपी बोर्ड ने टॉपरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसमें 10वीं कक्षा की टॉपर फतेहपुर की तेजस्वी देवी रहीं। 95.83% के साथ तेजस्वी देवी पहले नंबर पर हैं जबकि 10वीं कक्षा में दूसरे नंबर पर राज्य के 4 छात्र रहे हैं।

फतेहपुरी की प्रियांशी बारहवीं कक्षा की टॉपर रही हैं। 12वीं क्लास की तीन छात्राएं दूसरे नंबर पर है। वहीं फतेहपुर की छात्राएं 10वीं और 12वीं क्लास की टॉपर घोषित हुई हैं।

प्रियांशी ने 96.20 अकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं हाईस्कूल परीक्षा में 81% छात्रा पास हुए हैं। जबकि इंटरमीडिएट में 82.62% रिज़ल्ट घोषित रहा है। जबकि यूपी बोर्ड के 12वीं के परिणाम में टॉप 14 में 11 लड़कियां हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आने वाले हाई स्कूल बोर्ड और इंटरमीडिएट बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए परीक्षा का आयोजन करती है। इस वर्ष दोनों परीक्षाओं में कुल मिलाकर 54,66,531 स्टूडेंट्स बैठे थे। हाईस्कूल की परीक्षाएं 16 मार्च से 1 अप्रैल तक और इंटरमीडिएट की 16 मार्च से 21 अप्रैल के बीच संपन्न हुई थीं।

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय इलाहाबाद में है। शिक्षा बोर्ड अपने से संबद्ध स्कूलों के लिए पहली कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक पाठ्यक्रम भी तैयार करता है। यह तीन परीक्षाओं का आयोजन करता है- सातवीं कक्षा के लिए मध्य विद्यालय परीक्षा, दसवीं कक्षा के लिए उच्च विद्यालय परीक्षा और बारहवीं कक्षा के लिए मध्यवर्ती परीक्षा।

छात्र अपना रिज़ल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in/ पर चेक कर सकते हैं। बोर्ड इस साइट पर रिजल्ट सबसे पहले जारी करेगा। अपना रोल नंबर भरकर छात्र अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top