Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UCG का फैसला, अब बदलेगा UCG NET का पाठ्यक्रम

UGC 10 साल बाद अपने सिलेबस में बदलनें जा रहा है। UGC ने फैसला किया है कि यह बदलाव असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप सिलेबसों में किया जाएगा।

UCG का फैसला, अब बदलेगा UCG NET का पाठ्यक्रम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) 10 साल बाद अपने सिलेबस में बदलनें जा रहा है। UGC ने फैसला किया है कि यह बदलाव असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप सिलेबसों में किया जाएगा।

जो परीक्षार्थी पहले से NET की तैयारी कर रहें उन को दुबारा नए सिरे से तैयारी करनी होगी। यूसीजी ने कोर्स को बदलने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। विशेषज्ञ समिति उन सभी विषयों के सिलेबस में संशोधन और बदलाव करेगी जिसकी परीक्षा यूजीसी-नेट के द्वारा कराई जाती है।
यह विशेषज्ञ समिति विभिन्न युनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले कोर्स के आधार पर नेट के सिलेबस में बदलाव करेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
इसके बाद यह फैसला लिया जाएगा कि इसे कब लागू करना है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 25 समितियों का गठन किया है। अभी तक UCG NET के एग्जाम 90 सब्जेक्टों के कराए जाते है। ये विशेषज्ञ समितिया आधुनिक पाठ्यक्रम के तहत इन सभी विषयों के सिलेबस को संशोधित करेंगी।

यह भी पढ़ें: CS परीक्षा में फेल छात्रों को चिंता की जरुरत नहीं, फिर भी मिलेगी नौकरी

यूजीसी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार बताया कि इस कार्य के लिए अभी और समितियां का गठन किया जा सकता है। देश भर की युनिवर्सिटियों के पाठ्यक्रम के आधार पर ही यूसीजी नेट का कोर्स तैयार किया जाएगा। युसीजी नेट परीक्षा के लिए और भी विषय शामिल की जा सकती है।
Loading...
Share it
Top