Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE UGC NET 2018: अप्लाई करने की अंतिम तिथि आज, ऐसे करें तैयारी

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है। यानी आवेदन करने के लिए आज अंतिम दिन है।

CBSE UGC NET 2018: अप्लाई करने की अंतिम तिथि आज, ऐसे करें तैयारी

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है। यानी आवेदन करने के लिए आज अंतिम दिन है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस भरने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है। यूजीसी नेट 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर नेट से संबंधित अन्य नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू हो चुके हैं। वहीं इस बार छात्रों को नेट के दो पेपर देने होंगे। पहले नेट में तीन पेपर होते थे। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब नेट की परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे।

यह भी पढ़ेंः CBSE NET 2018: जानिए एग्जाम का पूरा पैटर्न, हम दे रहे हैं यूजफुल इंफॉर्मेंशंस

ऐसे करें तैयारी

नेट में पहले पेपर की तैयारी काफी अहम होती है। दूसरे पेपर की तैयारी आप अपने विषय के आधार पर कर सकते हैं। पहले पेपर में क्वालिफाई होने के बाद ही दूसरा पेपर जांचा जाएगा।

अध्यापन की प्रकृति और आवश्यकताएं- सबसे अधिक अध्यापन की प्रकृति से जुड़े सवाल होते हैं, इसलिए आपको अध्यापन की प्रकृति, उद्देश्य, आश्यकताओं आदि को समझना होगा। इसके लिए बीएड या एमएड की किताबें मददगार साबित हो सकती हैं।

अध्यापन का तरीका- अध्यापन के कई तरीके होते हैं। परिस्थिति के अनुसार इनका चयन किया जाता है। इनकी जानकारी होना आवश्यक है। चार्ट, फ्लैश कार्ड, प्रोजेक्टर, प्रेजेंटेशन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ह‌ासिल करें।

यह भी पढ़ेंः एक्सपर्ट के टिप्स: JEE एडवांस्ड की इस तरह से करें तैयारी

मूल्यांकन के तरीके- यूनिवर्सिटी या कॉलेज के अनुसार मूल्यांकन के तरीकों का चुनाव किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी कॉलेज में मार्किंग सिस्टम होता है तो कहीं सीजीपीए सिस्टम। आपको मूल्यांकन के सभी तरीकों का ज्ञान होना चाहिए।

कहां से पढ़ें- इन्हें आप ऑनलाइन किताबों के माध्यम से पढ़ सकते हैं। कई वेबसाइट्स पर टीचिंग एप्टीट्यूड टेस्ट दिए गए हैं। आप वहां जाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। बीएड और एमएड की किताबों से मदद ले सकते हैं। आप बाजार में मिल रहे सैंपल पेपर से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

यूजीसी से जुड़े सवाल- नेट के प्रश्न पत्र में कुछ सवाल यूजीसी से जुड़े होते हैं, इसलिए परीक्षा देने से पहले एक बार यूजीसी के बारे में पढ़ के जाएं। इसे बनाने के पीछे का लक्ष्य और उद्देश्य भी पढ़ ले तो ज्यादा बेहतर होगा।

Next Story
Top