Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस दिन होगी नेट परीक्षा 2018, ऐसे करें तैयारी

राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। इस साल यूजीसी नेट 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

इस दिन होगी नेट परीक्षा 2018, ऐसे करें तैयारी

राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। इस साल यूजीसी नेट 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पास होने के बाद परीक्षार्थी पीएचडी करने के साथ-साथ पूरे भारत में किसी भी यूनिवर्सिटी में शिक्षक बनने के योग्य हो जाते हैं।

नेट के लिए अभी पर्याप्त वक्त है। यदि अभी से इसके लिए स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी करें, तो सफलता जरूर मिलेगी। जानें नेट 2018 की तैयारी के लिए कुछ टिप्स।

यह भी पढेंः UGC NET 2018: अब 5 अप्रैल की जगह इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

  • पिछले कुछ सालों के प्रश्न-पत्रों को जरूर देख लें. इससे परीक्षा के पैटर्न और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को समझने में मदद मिलेगी साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। जरूरत पड़ने पर अपने सीनियर्स और शिक्षकों की मदद अवश्य लें।
  • अपने सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी रखें, सभी टॉपिक्स की पूरी लिस्ट बनाएं ताकि कोई भी टॉपिक छूट न जाए।
  • आपको कुछ विषयों को प्राथमिकता देनी होगी। यह परीक्षा आपके पीजी कोर्स के अधिकतर विषयों को कवर करता है, इसलिए हर विषय पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए। जनरल अवेयरनेस के टेस्ट पेपरों को जरूर हल करें।
  • पर्सनल नोट्स जरूर बनाएं। ये नोट्स 'लास्ट-मिनट स्टडी' के लिए बहुत काम आएंगे।
  • नोट बुक को तीन कॉलम में बांट ले। लेफ्ट कॉलम में टॉपिक, टाइटल, सीरियल नंबर लिखें, बीच के कॉलम में मेन कटेंट और लास्ट कॉलम में कोई अपडेट या रेफरेंस लिखें।
  • आपको अपनी तैयारी सही तरीके से करनी चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा विषय कितना और कितनी देर के लिए पढ़ना है। समय की बर्बादी नहीं करनी चाहिए।
  • सबसे जरूरी बात यह है कि आपको सकारात्मक और आत्म-विश्वास से परिपूर्ण होना चाहिए।
Next Story
Top