Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

TS 12th Result 2019: छात्रा ने हासिल किए 99 अंक, लेकिन दे दिया 'शून्य', बोर्ड ने की कार्रवाई

तेलंगाना राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तेलुगु के पर्चे में 99 अंक हासिल करने वाली 12वीं की छात्रा को कथित रूप से ‘00' अंक देने के मामले में परीक्षक पर जुर्माना लगाया है और संवीक्षक को निलंबित कर दिया है।

TS 12th Result 2019: छात्रा ने हासिल किए 99 अंक, लेकिन दे दिया

तेलंगाना राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तेलुगु के पर्चे में 99 अंक हासिल करने वाली 12वीं की छात्रा को कथित रूप से '00' अंक देने के मामले में परीक्षक पर जुर्माना लगाया है और संवीक्षक को निलंबित कर दिया है। मंचिर्याल जिले की छात्रा के तेलुगु के पर्चे में असल में 99 अंक आए थे जबकि उसे '00' अंक दिए गए।

रविवार देर रात जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया कि यह बड़ी गलती है। इसलिए बोर्ड ने कार्रवाई करते हुए परीक्षक जी उमादेवी पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है जबकि संवीक्षक (स्क्रूटिनाइजर) को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही आगे की जांच के आदेश दिए गए हैं। परीक्षक निजी शिक्षण संस्थान में लेक्चरर है जबकि संवीक्षक सरकारी कॉलेज में लेक्चरर है।

विज्ञप्ति में बताया गया कि परीक्षक ने छात्रा को 99 के बजाए '00' अंक दिए जबकि संवीक्षक कुमार ने इस चूक को नहीं पकड़ा। इसमें बताया गया है कि निजी शिक्षण संस्थान ने इस परीक्षक को निलंबित कर दिया है।

इस साल फरवरी-मार्च में हुई परीक्षाओं के परिणाम 18 अप्रैल को घोषित किए गए थे। परिणामों में गड़बड़ी के आरोप लग रहे हैं। कुछ छात्रों ने दावा किया था कि उनकी परीक्षा अच्छी हुई थी, फिर भी या तो वे फेल हो गए हैं या उन्हें खराब अंक मिले हैं। इस वजह से छात्रों, उनके माता-पिता, छात्र संगठनों और राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन पिछले एक हफ्ते से चल रहे हैं।

Share it
Top