logo
Breaking

रोबोट से बचानी है नौकरी तो जल्दी से सीख लें यह 3 हुनर

अगर आप मैनेजमेंट, सेल्सपर्सन, न्यूज एंकर, अकाउंटेंट्स और डॉक्टर हैं तो आपको आज ही सीख लेना चाहिए ये चीजें।

रोबोट से बचानी है नौकरी तो जल्दी से सीख लें यह 3 हुनर

कुछ दिन पहले हमने आपको एक रिपोर्ट के हवाले से खबर दी थी कि आने वाले 20 सालों में 5 नौकरियां रोबोट के हवाले होंगी, जिनमें मैनेजमेंट, सेल्सपर्सन, न्यूज एंकर, अकाउंटेंट्स और डॉक्टर की नौकरियां शामिल थीं।

यानी इन क्षेत्रों में काम करने के लिए इंसान की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए आज हम आपको वे तीन हुनर को बताते हैं, जिन्हें सीख लेने के बाद आपकी नौकरी रोबोट के कारण खतरे में नहीं रहेगी।

1. कविता लेखन का हुनर

इस दुनिया में इंसान ही एक ऐसा जीव है जो कुछ भी कर सकता है। आज जिस रोबोट के कारण उसकी नौकरी खतरे में है उसे भी इंसान ने ही बनाया है।

इंसान किसी भी मामले में रोबोट से ज्यादा क्रिएटिव होता है और क्रिएटिव होने के कारण ही वह कविता लिख सकता है, क्योंकि वह कल्पना कर सकता है, जबकि रोबोट ऐसा नहीं कर सकता। यदि आप भी चाहते हैं कि रोबोट से आपकी जॉब बची रहे तो आप कवि बन सकते हैं।

2. किसी चीज की तह तक जाने लायक बनें

दुनिया में जितने भी रोबोट हैं वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करते हैं लेकिन वे उतना नहीं सोच सकते जितना इंसान सोच सकता है। किसी चीज को फील करना सीखें। किसी चीज को केवल सुनकर एक्शन ना लें।

उसे देखें, सुनें, समझें और फिर कोई प्रतिक्रिया दें। इस तरह आप एक अच्छे काउंसर बन सकते हैं क्योंकि आपने किसी चीज को फील किया है। अच्छे और बुरे दोनों चीजों को फील करें। इस तरह आप किसी एक एक्सपर्ट भी बन सकते हैं और रोबोट को हरा सकते हैं।

3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को समझें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझने का मतलब आप टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बनें, क्योंकि AI उतना ही काम करेगा जितना वह समझता है लेकिन आपको उसे और समझाकर उससे ज्यादा काम ले सकते हैं। इसके लिए आपको AI के तौर-तरीके को समझना होगा और उसे यूज करना सीखना होगा।

इस समय गूगल असिस्टेंट, ऐप्पल सिरी और सैमसंग के बिक्सी जैसे AI ने लोगों की जिन्दगी को आसान कर दिया है लेकिन इनका यूज कैसे किया जाए यह कम ही लोगों को मालूम है। IBM जैसी कंपनियां ऐसे कवियों, फिलोसफर को AI को ट्रेंड करने के लिए हायर कर रहे हैं तो आपके पास यह एक बेहतर मौका है।

Share it
Top