Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब भी दें ऑनलाइन साक्षात्कार, इन बातों का जरुर रखें ख्याल

ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय हमेशा सही मुद्रा में बैठे और एनर्जी के साथ जवाब दें। ऑनलाइन इंटरव्यू फेस टू फेस इंटरव्यू से कही अलग होता है। इसलिए ऑनलाइन इंटरव्यू देते हुए कुछ खास बातों का ख्याल जरुर रखें।

जब भी दें ऑनलाइन साक्षात्कार, इन बातों का जरुर रखें ख्याल
X
ऑनलाइन साक्षात्कार

जब से यह कोरोना वायरस ने दस्तक दी है और उसकी वजह से लॉकडाउन लगा है तब से लेकर अब तक सब कुछ बंद कर दिया गया। स्कूल-कॉलेज, दुकानें, सिनेमाघर सब कुछ बंद था। यहां तक की सारे प्राइवेट और सरकारी सभी तरह के ऑफिस भी बंद कर दिए गए थे। ऐसे में नौकरी के लिए फेस टू फेस किये जाने वाले सभी इंटरव्यू भी बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद अगर कंपनी किसी भी उम्मीदवार को भर्ती कर रही है तो वह उसका ऑनलाइन इंटरव्यू लेकर कर रही है।

हम आपको बताते है की ऑनलाइन इंटरव्यू देने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखा जाये जिससे ज्यादा अच्छे से और जल्दी सफलता मिल पाए।

1. सबसे पहले अपने पहनावे पर जरुर ध्यान दें। सॉलिड कलर के कपड़े पहन कर बैठे ताकि सामने वाले पर अच्छा इम्प्रैशन पड़े। कभी भी चप्पल या नंगे पांव ना बैठे। जूते पहन कर ही बैठे इससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है और अच्छा लगता है।

2. ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखें कि आपके कैमरे का क्वालिटी अच्छा हो क्यूंकि आप इंटरव्यू लेने वाले को कैमरा के द्वारा ही दिखेंगे। ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय अपनी आँखों का ध्यान रखें।

3. जब भी आप ऑनलाइन इंटरव्यू देते है तो सबसे पहले अपने ईयरफोन को चेक करके रखें और उस सॉफ्टवेयर को भी जिस पर आपका इंटरव्यू होना है।

4. अगर आप इंटरव्यू देने के लिए बैकग्राउंड चुन रहे है और आपने किसी दीवार को चुना है तो उस दीवार से थोड़ा हट कर बैठे। सामने वाले को यह नहीं लगना चाहिए कि आप दीवार से चिपके है और आपको असुविधा हो रही है।

5. ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय एक दम एनर्जी और खुशी के साथ सामने वाले के सवालों के जवाब दे। घर पर रह कर आप इंटरव्यू के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते है। इतने अच्छे से और एनर्जी के साथ जवाब दें कि आप कामयाब हो जाएं।

Next Story