Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए 2021 में जरूरी हैं ये 5 स्किल

Sunday Special: प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रही है और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए सीमित स्किल सेट होना अब पर्याप्त नहीं है। यह बताने का कोई विशेष तरीका नहीं है कि उद्योग भविष्य में किस तरह से नया करने जा रहा है। प्रौद्योगिकी के कारण इंजीनियरिंग का भविष्य लगातार बदल रहा है और इंजीनियरों को इन परिवर्तनों को अपनाने के लिए तैयार रहना होगा।

Sunday Special: सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए 2021 में जरूरी हैं ये 5 स्किल
X

Sunday Special: प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रही है और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए सीमित स्किल सेट होना अब पर्याप्त नहीं है। यह बताने का कोई विशेष तरीका नहीं है कि उद्योग भविष्य में किस तरह से नया करने जा रहा है। प्रौद्योगिकी के कारण इंजीनियरिंग का भविष्य लगातार बदल रहा है और इंजीनियरों को इन परिवर्तनों को अपनाने के लिए तैयार रहना होगा। आने वाले समय में करियर ग्रोथ के लिए अनुकूलन और रीस्किलिंग आवश्यक अंग होने जा रहे हैं। यह कार्य कुशलता में सुधार करने और नौकरियों के लिए आवेदन करते समय आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा।

व्यवसाय अक्सर कई स्किल सेट वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं। तो यहां पांच ऐसे इन-डिमांड तकनीकी कौशल की सूची दी गई है जो आपको 2021 में किसी भी कंपनी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बनने में मदद करेंगे।

कोडिंग और प्रोग्रामिंग

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए कोडिंग और प्रोग्रामिंग महत्वपूर्ण हैं। आजकल, लगभग हर क्षेत्र को कोडर या प्रोग्रामर की आवश्यकता होती है क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन में प्रौद्योगिकी का एकीकरण है। पायथन जैसी नवीनतम प्रोग्रामिंग भाषाओं को कोड करने और समझने की क्षमता आपको बाकियों से अलग बनाएगी। जब आपको कोड की उचित समझ हो, तो आप विभिन्न परियोजनाओं में सहायता और समन्वय कर सकते हैं। कोडिंग कौशल को आगे बढ़ाने के लिए, कोई एक लघु ऑनलाइन कोडिंग कार्यक्रम में नामांकन कर सकता है।

डेटा विश्लेषण

डेटा विश्लेषण कई कंपनियों के व्यवसाय विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह उन्हें बेहतर व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करता है। बाजार अनुसंधान, उत्पाद स्थिति, ग्राहक समीक्षा, भावना विश्लेषण या किसी अन्य मुद्दे के लिए डेटा का विश्लेषण करने से कंपनी को सही चुनाव करने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि मिलती है। यह व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। डेटा-संचालित विकल्प संगठनों को आश्वस्त कर रहे हैं। इसलिए, रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, टेक्नोलॉजी फर्म और रियल एस्टेट आदि की कंपनियां उन कर्मचारियों को महत्व देती हैं जिन्हें डेटा एनालिटिक्स का ज्ञान होता है।

परियोजना प्रबंधन

प्रबंधन परियोजनाओं में नेतृत्व गुण, कार्यों का आवंटन, समय सीमा को पूरा करने के लिए कार्य का समय निर्धारण आदि जैसी जिम्मेदारियां शामिल हैं। परियोजना प्रबंधन को गुणवत्ता नियंत्रण, बजट प्रबंधन, संसाधनों के साथ समन्वय, और अन्य जैसे कौशल की भी आवश्यकता होती है। एक अच्छा प्रोजेक्ट मैनेजर वह होता है जिसे प्रबंधकीय कौशल के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान भी हो।

डेटा साइंस

डोमेन विशेषज्ञता, प्रोग्रामिंग कौशल, गणित का ज्ञान और सार्थक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए सांख्यिकी का संयोजन डेटा विज्ञान है। ई-कॉमर्स उद्योगों के लिए खरीदारी का इतिहास बनाने में इसका व्यापक रूप से स्वास्थ्य सेवा और खुदरा उद्योगों में उपयोग किया जाता है। स्वास्थ्य सेवा उद्योग में, डेटा साइंस लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति सचेत करने और उनके रक्तचाप, स्टेप काउंट, कैलोरी काउंट आदि पर नज़र रखने में मदद करता है।

डेटा वैज्ञानिक डेटा विश्लेषण करते हैं, और अधिकांश समय डेटा को खोजने और पुनर्व्यवस्थित करने में व्यतीत होगा। डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के साथ पायथन, आर, एसक्यूएल आदि जैसी कोडिंग भाषाओं का ज्ञान निश्चित रूप से पोर्टफोलियो में मूल्य जोड़ता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग

आज जिस उन्नत तकनीक पर काम किया जा रहा है, वह है क्लाउड कंप्यूटिंग। यह बुनियादी ढांचे से संबंधित है और यह समझने में मदद करता है कि विभिन्न नेटवर्क के साथ कैसे काम किया जाए। अधिकांश व्यवसाय सूचनाओं को संग्रहीत करने, संसाधित करने और प्रबंधित करने के लिए ऑनलाइन नेटवर्क का उपयोग करते हैं। इसलिए अज़ूर, एडब्ल्यूएस और गूगल का ज्ञान होना कुछ उच्च भुगतान वाली आईटी नौकरियों को खोजने के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।

Next Story