Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RTI के लिए आवेदन 8 मई से शुरू, ऑनलाइन देख सकते है आवेदन की स्थिति

शिक्षा के अधिकार के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 8 मई से प्रारंभ हो रहे हैं। अभिभावक 25 मई तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

RTI के लिए आवेदन 8 मई से शुरू, ऑनलाइन देख सकते है आवेदन की स्थिति

शिक्षा के अधिकार के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 8 मई से प्रारंभ हो रहे हैं। अभिभावक 25 मई तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष पूरे प्रदेश में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

गत वर्ष केवल रायपुर में ही ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया अपनाई गई थी। इस साल राज्य भर में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन दिया जाएगा। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः हायर एजुकेशन में सुधार के लिए बड़ा कदम उठाएगी मोदी सरकार, HEERA बिल का ड्राफ्ट तैयार

अभिभावक निर्धारित तिथि में जन सेवा केंद्र, इंटरनेट कैफे या किसी भी नागरिक सहयोगी संस्था के माध्यम से आधिकारिक पोर्टल में जाकर आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश के लिए लॉटरी की प्रक्रिया जून में पूरी होगी।

इस बार अभिभावकों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। अभिभावक अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकेंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अभिभावकों को एसएमएस के जरिए आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः पीईटी 2018: 86 फीसदी छात्रों ने दिया पीईटी का एग्जाम, मैथ्स और फिजिक्स ने किया परेशान

सीटों की संख्या घटी

कुछ निजी स्कूलों के बंद और कुछ की मान्यता रद्द होने के कारण इस बार आरटीई के तहत निजी स्कूलों के सीटों की संख्या में कमी आई है। पिछले साल 822 स्कूलों की 9574 सीटों में प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए गए थे, इस साल 770 स्कूलों के लगभग 7 हजार सीटों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं।

पर्याप्त प्रचार-प्रसार करने के बाद भी पिछले वर्ष लगभग 5 हजार सीटें ही भर पाईं थीं। अभिभावकों की सहायता के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों और निजी शालाओं में सूचनार्थ पोस्टर व अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर-011-395-89101 भी जारी की गई है।

Next Story
Share it
Top