Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में कक्षा 6 और 7 के छात्र बिना परीक्षा अगली क्‍लास में किए जाएंगे प्रमोट

राजस्थान में बिना परीक्षा के कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को उत्तीर्ण करने के बाद राजस्थान सरकार ने भी बिना परीक्षा के कक्षा 6 और 7 के आरबीएसई छात्रों को अगली क्लास में प्रोमट करने का फैसला किया है।

राजस्थान में कक्षा 6 और 7 के छात्र बिना परीक्षा अगली क्‍लास में किए जाएंगे प्रमोट
X

आरबीएसई

राजस्थान में बिना परीक्षा के कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को उत्तीर्ण करने के बाद राजस्थान सरकार ने भी बिना परीक्षा के कक्षा 6 और 7 के आरबीएसई छात्रों को अगली क्लास में प्रोमट करने का फैसला किया है। यह निर्णय राज्य और देश में बढ़ते कोविड -19 मामलों को देखते हुए लिया गया है।

भले ही छात्र किसी भी परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होंगे, फिर भी उन्हें ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए राज्य के स्कूलों द्वारा की गई पहलों का मूल्यांकन किया जाएगा। जैसे कि सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग एंगेजमेंट (SMILE), स्माइल -2 और आओ घर से सिखें।

अगली कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और जो इस समय में स्कूल बंद हो गए हैं। उन्हें अपने नए स्कूल में अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। आरबीएसई द्वारा एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार नामांकन प्रक्रिया तदनुसार की जाएगी।

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) की परीक्षाएं बोर्ड की कक्षा 8, 10 और 12 के लिए आयोजित की जाएंगी। कक्षा 8 के लिए आरबीएसई बोर्ड परीक्षा 5 मई से शुरू होगी और 29 मई को समाप्त होगी। कक्षा 9 और कक्षा 11 की परीक्षाएं क्रमशः 26 अप्रैल और 24 अप्रैल से निर्धारित हैं।

आरबीएसई ने कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के कारण कक्षा के शिक्षण समय के नुकसान के कारण छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी की है।

Next Story