Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

AICTE: इंजीनियरिंग कॉलेजों का बदला सिलेबस, नए शैक्षणिक सत्र से होगा लागू

नए सिलेबस में इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में हुए नवीनतम सुधार, नई खोज और प्रगति को शामिल किया गया है, ताकि इसे इंडस्ट्री-ओरिएंटेड बनाया जा सके।

AICTE: इंजीनियरिंग कॉलेजों का बदला सिलेबस, नए शैक्षणिक सत्र से होगा लागू

एआईसीटीई शैक्षणिक सत्र 2018-19 से देशभर के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में नया सिलेबस लागू करने जा रहा है। जनवरी में नया सिलेबस पेश किया जाएगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के अनुसार, आईआईटी संस्थानों को छोड़कर देशभर के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए नए सिलेबस को लागू करना अनिवार्य होगा और इसी के मुताबिक पढ़ाई होगी।

नए सिलेबस में इंजीनियरिंग और तकनीक के क्षेत्र में हुए नवीनतम सुधार, नई खोज और प्रगति को शामिल किया गया है, ताकि इसे इंडस्ट्री-ओरिएंटेड बनाया जा सके। इंजीनियरिंग छात्रों को नौकरी मिलने में आ रही दिक्कतों के बाद यह फैसला लिया गया है।

जॉब सेक्टर के अनुसार नए सिलेबस में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर जोर होगा। छात्रों के लिए खास वर्कशॉप भी होंगे, जिससे उन्हें पढ़ाई के बाद नौकरी में परेशानी ना हो।

यह भी पढ़ेंः आईआईएम को छोड़कर सभी संस्थानों में चेंज होगा एमबीए सिलेब्स

ओरिएंटेशन अनिवार्य

नए सिलेबस में छात्रों के लिए इंग्लिश और सॉफ्ट स्किल पर खास जोर दिया गया है। प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए तीन सप्ताह ओरिएंटेशन या इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन होगा।

ओरिएंटेशन प्रोग्राम को छात्रों और कॉलेजों के लिए अनिवार्य किया गया है। विभिन्न पृष्ठभूमि से आए छात्रों को इसमें एक मंच प्रदान किया जाएगा। शिक्षकों और छात्रों के मध्य संवाद भी रखा जाएगा, जिससे उनके बीच दूरियां कम हों।

यह भी पढ़ेंः रायपुर: जिला रोजगार में 176 युवाओं को मिलेगी नौकरी

शिक्षकों के लिए हैंडबुक

नया सिलेबस लागू करने के साथ ही शिक्षकों के लिए विशेष हैंडबुक भी तैयार किया गया है। नए सिलेबस के अनुसार शिक्षक छात्रों को अध्ययन करा सके, इसके लिए इसे तैयार किया गया है। इस हैंडबुक में शिक्षकों के लिए विशेष तकनीक का जिक्र किया गया है।

नए सिलेबस को समझने और पढ़ाने के तरीकों को अपग्रेड करने के बारे में बताया गया है। शिक्षकों और कॉलेज प्रतिनिधियों के लिए स्पेशल वर्कशॉप भी आयोजित कराए जाने की तैयारी है।

Next Story
Top