Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

KVPY 2021: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा की तारीख हुई जारी, जानें डिटेल्स

KVPY 2021: आईआईएससी बैंगलोर ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) परीक्षा 2021 की परीक्षा तिथि जारी कर दी है।

KVPY Scholarship Exam 2021: केवीपीवाई स्कॉलरशिप परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे, जानें डिटेल्स
X

KVPY 2021: आईआईएससी बैंगलोर ने किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) परीक्षा 2021 की परीक्षा तिथि जारी कर दी है। केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट अब 9 जनवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है kvpy.iisc.ac.in पर विवरण देख सकते हैं।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) एक सरकार द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय फेलोशिप कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देना और छात्रों को बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रमों और अनुसंधान में करियर चुनने के लिए प्रेरित करना है।

विज्ञान कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान योग्यता वाले छात्रों की पहचान करना, उन्हें वैज्ञानिक अनुसंधान में करियर बनाने में मदद करना और यह सुनिश्चित करना है कि देश के अनुसंधान और विकास इस क्षेत्र में सर्वोत्तम वैज्ञानिक दिमाग के साथ बढ़े।

किसी भी स्नातक कार्यक्रम (बीएससी/बीएस/बी.स्टेट./बी.मैथ./इंट. एमएससी/एमएस इन मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) में पढ़ने वाले कक्षा 12 और प्रथम वर्ष के छात्र बेसिक साइंस इस फेलोशिप के लिए पात्र हैं।

पात्र छात्रों की जांच करने और देश भर में योग्यता परीक्षण आयोजित करने के लिए, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में विशेष समितियां गठित की गई हैं। वह आईआईटी-दिल्ली से बाहर हो गए, अब फूड-टेक ब्रांड के सह-मालिक हैं

एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर छात्रों की स्क्रीनिंग के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को अंतिम दौर के लिए बुलाया जाता है जो कि साक्षात्कार है। फेलोशिप में जगह बनाने के लिए, एप्टीट्यूड टेस्ट और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाता है।

Next Story