Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना में 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना ने 10वीं और 12वीं पास लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका दिया है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना में 10वीं और 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
X

Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना द्वारा सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), मैट्रिक रिक्रूट (MR), और आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। इंडियन नेवी सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), मैट्रिक रिक्रूट (MR), और आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) के पदों के लिए कक्षा 10 और 12 के पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।


भारतीय नौसेना भर्ती 2020: विवरण

संगठन - भारतीय नौसेना

पद का नाम - सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), मैट्रिक रिक्रूट (MR), और आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA)

भारतीय नौसेना भर्ती 2020: पात्रता मानदंड

जो उम्मीदवार आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) पद और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं में रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और इनमें से कम से कम एक विषय - रसायन विज्ञान / रसायन विज्ञान / शिक्षा के एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान।

एमआर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

भारतीय नौसेना भर्ती 2020: आवेदन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना भर्ती विज्ञापन को रोजगार समाचार और सभी प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समाचार पत्रों में देखा जा सकता है। विज्ञापन दो बार जारी होते हैं - एक बार दिसंबर-जनवरी में, और फिर जून-जुलाई में। आवेदन पत्र भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जारी किए गए हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती 2020: चयन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना की नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण का गठन करती है।

भारतीय नौसेना भर्ती 2020: परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा सभी पदों के लिए कंप्यूटर आधारित है। प्रश्न पत्र में चार खंड शामिल होंगे अर्थात् अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान और 60 मिनट की अवधि होगी।

Next Story
Top