Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICSC: परीक्षा के पैटर्न में कर रहा है ये बड़ा बदलाव

सिलेबस और मार्किंग सिस्टम में पहले ही किया जा चुका है बदलाव।

ICSC: परीक्षा के पैटर्न में कर रहा है ये बड़ा बदलाव

प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों के गिरते प्रदर्शन से परेशान आईसीएसई एग्जाम पैटर्न में बदलाव की तैयारी कर रहा है। इसके पीछे कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों का गिरता स्तर बताया जा रहा है।

इंडियन काउंसिल फॉर सेकंडरी एजूकेशन का मानना है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सीबीएसई के छात्र अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसकी तुलना में आईसीएसई के छात्र पिछड़ रहे हैं।

आईसीएसई देश के सबसे कठिन बोर्ड में एक माना जाता है। इसके बाद भी प्रतियोगी परीक्षाओं और एंट्रेस एग्जाम में छात्रों के पिछड़ने से बोर्ड परेशान है। छात्रों के गिरते प्रदर्शन के बाद सिलेबस और मार्किंग सिस्टम पहले ही बदला जा चुका है।

12वीं के बाद अधिकतर प्रवेश परीक्षाएं सीबीएसई द्वारा ही ली जाती हैं। इस कारण आईसीएसई भी सीबीएसई को ही फॉलो करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इन क्षेत्रों में 10 लाख नौकरियों का रास्ता हुआ साफ

अगले शैक्षणिक सत्र से परीक्षा प्रणाली में बदलाव

परीक्षा प्रणाली में बदलाव शैक्षणिक सत्र 2018-19 से किया जाएगा। इससे पहले पाठ्यक्रम में किए गए बदलाव के बाद मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में जहां एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जा रही हैं। वहीं इन विषयों को यूनिट वाइज सीबीएसई के अनुरूप ढाला गया है।

नए एग्जाम पैटर्न के तहत अब यूनिट वाइज ही सवाल पूछे जाएंगे। इससे पहले ओवरऑल सिलेबस से कहीं से भी सवाल पूछ लिए जाते थे। हर विषय के चैप्टर्स को अंकों में विभाजित किया गया है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स यूनिट वाइज तैयारी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सीबीएसई: मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के नाम नहीं भेजने पर स्कूलों की मान्यता होगी रद्द

पांचवीं और आठवीं में भी बोर्ड की तैयारी

आईएससीई के सभी स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर आठवीं तक कॉमन सिलेबस लागू कर दिया गया है। इससे छात्रों को भविष्य में स्कूल बदलने पर दिक्कत नहीं होगी। साथ ही बोर्ड शुरुआत से ही छात्रों की नीव मजबूत करने का काम कर रहा है।

आईएससीई 5वीं और 8वीं क्लासेज को भी बोर्ड का दर्जा देने की तैयारी कर रहा है। हालांकि इसे लेकर अभी तक बोर्ड ने अंतिम फैसला नहीं लिया है।

Next Story
Top