Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CS परीक्षा में फेल छात्रों को चिंता की जरुरत नहीं, फिर भी मिलेगी नौकरी

CS की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को भी नौकरी मिलेगी। इसके लिए उन छात्रों को जीएसटी का प्रशिक्षण लेना होगा। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने ऐसे छात्रों के लिए सुनहरा मौका दिया है।

CS परीक्षा में फेल छात्रों को चिंता की जरुरत नहीं, फिर भी मिलेगी नौकरी

CS की परीक्षा में फेल होने पर छात्रों को चिंता करने की कोई जरुरत है। सीएस की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को भी नौकरी मिलेगी। इसके लिए उन छात्रों को जीएसटी का प्रशिक्षण लेना होगा। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने ऐसे छात्रों के लिए सुनहरा मौका दिया है।

इन अभ्यर्थियों को जीएसटी लेखा सहायक के पद के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा। बीएफएसआई एसएससी व एनएसडीसी के नियमों के अनुसार इस प्रशिक्षण में सफल होने पर नियुक्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ेः NPCIL में बंपर भर्ती, नौकरी पाने का सुनहरा मौका,जानें आवेदन की अंतिम तिथि

ICSI ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम साथ अनुबंध किया है कि सीएस की परीक्षा में असफल रहे छात्रों को जीएसटी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उनकी नियुक्ति जीएसटी लेखा सहायक के रूप में की जाएगी।

अनुबंध के अनुसार आईसीएसआई जीएसटी लेखा सहायक का कोर्स बनाएगा। यह पाठ्यक्रम 100 घंटे का होगा. फुल टाईम ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह कोर्स 10 से 15 दिन में पूरा हो जाएगा और हॉफटाईम ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यर्थियों का कोर्स 25 दिन में पूरा किया जाएगा। यह सम्पूर्ण कोर्स 100 घंटे का है।

यह भी पढ़ेः VSSC में नौकरी करने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

जीएसटी लागू होने के बाद देशभर के कई निजी संस्थान पाठ्यक्रम चला रहे हैं, लेकिन वे आईसीएसआई द्वारा दिए गए ट्रेनिंग के नियमों की पालना सही तरीके नहीं करते है।आईसीएसआई के पश्चिम क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जब छात्र कंपनी सेक्रेटरी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो वे उससे जुड़े सभी पाठ्यक्रम पढ़ते हैं।

उन्हें व्यवसाय और उद्योग से जुड़े तकनीकी पहलुओं और कानून की अच्छी जानकारी हो जाती है।

Loading...
Share it
Top