Top

सीबीएसई का फैसला, अगले सत्र से 8वीं 9वीं और 10वीं क्लास में शुरू होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 4 2019 6:54PM IST
सीबीएसई का फैसला, अगले सत्र से 8वीं 9वीं और 10वीं क्लास में शुरू होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

सीबीएसई (CBSE) अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं में एक वैकल्पिक विषय के रूप में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) यानी एआई (AI) पाठ्यक्रम शुरू करेगा। इस विषय को एक कौशल विषय (Skill subject) के रूप में पेश किया जाएगा। हाल ही में सीबीएसई (CBSE) द्वारा यह निर्णय लिया गया। बोर्ड के अनुसार नए विषय के लिए सिलेबस को तीनों कक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो बोर्ड अगले शैक्षणिक सत्र से नए विषय के शिक्षण-अधिगम के लिए स्कूलों के क्षमता निर्माण में भी मदद करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) को मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। स्कूल दिनों-दिन एडवांस होती टेक्नोलॉजी के साथ लगातार अपडेट होते रहें, इसके लिए सीबीएसई (CBSE) ने विद्यालयों (School) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स (Artificial Intelligence Course) शुरू करने का फैसला किया है। ये कोर्स इलेक्टिव सब्जेक्ट (Elective subject) के रूप में होगा। इसे विषय 8वीं, 9वीं और 10वीं के सिलेबस में एक स्किल विषय (Skill Subject) में रूप में शामिल किया जाएगा।

इसलिए फैसला

सीबीएसई का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा एनालिटिक्स और बिग डाटा जैसी टेक्नोलॉजी दुनियाभर में तेजी के साथ अपने पांव पसार रही है। ऐसे में बोर्ड को अपना करिकुलम भी आधुनिक बनाना होगा। सिलेबस में ताजा व जरूरी चीजें शामिल करनी होंगी। अगर जरूरत पड़ी तो बोर्ड विद्यालयों को नए विषय की ट्रेनिंग भी देगा ताकि इसे अगले अकादमिक सत्र से लागू करने में मदद मिल सके। वोकेश्नल साइड में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऑप्शनल विषय हो सकता है।

गणित के दो पेपर अगले सत्र से

इसके अलावा, सीबीएसई ने नए शैक्षिक सत्र से गणित में कक्षा 10वीं के छात्रों की क्षमता की जांच करने के लिए प्रश्नपत्रों के दो सेट पेश करने का भी निर्णय लिया है। दो प्रश्नपत्र एक आसान और एक मानक रूप में होंगे। जो छात्र उच्च अध्ययन में गणित नहीं करना चाहते हैं, वे आसान पेपर का विकल्प चुन सकते हैं। मौजूदा सत्र से ही इसे लागू करने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन अब इसे अगले शैक्षणिक सत्र से लागू करने का फैसला लिया गया है।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cbse will start artificial intelligence course for 8th 9th and 10th next session

-Tags:#CBSE#Artificial Intelligence Course#AI#Syllabus#Education News#Career News#हरिभूमि 4 दिसंबर 2019

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo