Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE ने शुरू कि 10वीं और 12वीं क्लास की Re-Evalution प्रक्रिया, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया और फीस

दसवीं-बारहवीं के परिणाम आने के बाद सीबीएसई ने रिवैल्यूएशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शुक्रवार को सीबीएसई ने इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया हैं।

CBSE ने शुरू कि 10वीं और 12वीं क्लास की Re-Evalution प्रक्रिया, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया और फीस

दसवीं-बारहवीं के परिणाम आने के बाद सीबीएसई ने रिवैल्यूएशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शुक्रवार को सीबीएसई ने इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं।

रिवैल्यूएशन के लिए 1 से 5 जून तक छात्र आवेदन कर सकेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल 1, 86,067 छात्रों की बोर्ड परीक्षा में कम्पार्टमेंट आया है।

प्रश्नपत्र लीक होने के मामले सामने आने के बाद इस साल सीबीएसई ने उत्तरपुस्तिकाओं का दो बार मूल्यांकन कराया था। पिछले कई सालों से छात्रों द्वारा रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन दिए जाने के बाद परिणामों में बड़ी संख्या में अंतर के मामले सामने आए थे।

इस साल इस तरह की कोई स्थिति निर्मित न हो, इसके लिए सीबीएसई ने मूल्यांकन के वक्त ही बहुत सावधानी रखी है।

रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन 21 से

रिवैल्यूएशन के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और 500 रुपये फीस भरनी होगी। रिवैल्यूएशन को फिर से सवाल चेक के लिए 21 जून और 22 जून को आवेदन किया जा सकता है।

साथ ही 15 और 16 जून को आंसरशीट की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं जो छात्र आंसरशीट की फोटोकॉपी चाहते हैं, उन्हें फीस देनी होगी। 12वीं के छात्रों को हर विषय के लिए 700 रुपए और 10वीं के छात्रों को हर विषय के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी।

छात्र अपनी आंसरशीट की दोबारा जांच करवाना चाहते हैं, तो 10वीं और 12वीं के छात्रों को हर सवाल के लिए 100 रुपये फीस देनी होगी। इसके लिए छात्र 25 जून तक फीस भर सकेंगे।

Next Story
Top