logo
Breaking

CBSE NET 2018: आपका Exam क्वॉलीफाई करने में मदद करेगी यें APPs और SITEs

जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट एग्जाम की स्मार्ट तैयारी और रिवीजन के लिए एप्लिकेशंस और वेबसाइट की मदद ली जा सकती है। जानिए, ऐसे ही कुछ यूजफुल एप्स और वेबसाइट्स के बारे में।

CBSE NET 2018: आपका Exam क्वॉलीफाई करने में मदद करेगी यें APPs और SITEs

जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट एग्जाम की स्मार्ट तैयारी और रिवीजन के लिए एप्लिकेशंस और वेबसाइट की मदद ली जा सकती है। नेट की तैयारी करने के लिए इन दिनों कई एप्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जो काफी हेल्पफुल हो सकते हैं।

लता कुमारी बता रही हैं कुछ यूजफुल एप्स और वेबसाइट्स के बारे में-

नेट, सेट, टेट, स्लेट जैसे एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए नीचे बताई गई एप उपयोगी एप है। इसमें नेट और स्लेट के सिलेबस पर ज्यादा फोकस किया गया है। यहां आपको एग्जाम से संबंधित स्टडी मैटीरियल के साथ क्वैश्चंस पेपर्स के सेट मिल जाएंगे। यहां करेंट अफेयर्स, जनरल अवेयरनेस के संबंधित स्टडी मैटीरियल भी दिए गए हैं।

इसके अलावा, आपको यहां पर इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, गवर्नेंस, पॉलिटी, एडमिनिस्ट्रेशन, कम्युनिकेशन, डाटा इंटरप्रिटेशन, मैथमेटिकल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, रिसर्च एप्टीट्यूड, टीचिंग एप्टीट्यूड से संबंधित सिलेबस को कवर किया गया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

नेटप्रिपरेशन प्लस

नेट की तैयारी के लिए स्ट्रॉन्ग डाटाबेस वाले इस एप में 3000 से अधिक क्वैश्चंस-आंसर दिए गए हैं। इसकी मदद से पेपर-1 की तैयारी अच्छे से की जा सकती है। यहां यूजीसी पैटर्न पर टाइम बेस्ड मॉक टेस्ट तैयार कर सकते हैं, जिससे आपको अपनी तैयारी को आंकने में मदद मिलेगी। यहां पर मॉक टेस्ट के दूसरे विकल्प भी दिए गए हैं। आप सब्जेक्ट के हिसाब से मॉक टेस्ट दे सकते हैं या फिर रैपिड फायर मॉक टेस्ट में भी हिस्सा ले सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

यूजीसी नेट प्रिपरेशन

नेट की तैयारी के लिए इस एप की भी मदद ली जा सकती है। इसमें आपको जनरल नॉलेज, इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, कंप्यूटर नॉलेज, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, लॉ, पॉलिटिकल साइंस आदि सब्जेक्ट से संबंधित क्वैश्चन-आंसर मिल जाएंगे। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चंस भी दिए गए हैं। आप टेस्ट में शामिल होकर जान सकते हैं कि आपकी तैयारी किस स्तर की है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

यूजीसी नेट सॉल्व्ड पेपर ऐंड रिजल्ट

इस एप्लिकेशन में यूजीसी-नेट का पूरा सिलेबस दिया गया है। यहां पर 10000 से अधिक क्वैश्चंस और उनके आंसर दिए गए हैं, जिससे तैयारी में काफी सहूलियत हो सकती है। यहां प्रैक्टिस के साथ-साथ मॉक टेस्ट में भी हिस्सा ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप यहां सब्जेक्ट वाइज टेस्ट दे सकते हैं। तैयारी के लिए आपको पुराने क्वैश्चन पेपर्स भी मिल जाएंगे। यह फ्री एप्लिकेशन है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यूजफुल वेबसाइट्स

यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी के लिए आप यहां बताई जा रही वेबसाइट्स की भी मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको तैयारी से जुड़ी काफी सारी मैटीरियल मिल जाएंगे।

यूजीसी नेट

यह वेबसाइट तैयारी के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यहां पर यूजीसी-नेट सिलेबस के साथ, नेट एग्जाम की तैयारी कैसे करना है, इससे संबंधित टिप्स तो दिए ही गए हैं। साथ ही, आपको यहां पर यूजीसी नेट के जून 2006 से दिसंबर 2014 तक के पेपर-1 का सॉल्व्ड पेपर दिया गया है। इसके अलावा, यहां पर यूजीसी-नेट के पेपर-2 का भी सॉल्व्ड पेपर, सैंपल पेपर आदि मिल जाएंगे।

वेबसाइट हैं-www.netugc.com

एग्जाम रेस

नेट की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स इस साइट की मदद ले सकते हैं। इस साइट पर आपको एग्जाम से संबंधित स्टडी मैटीरियल, करेंट अफेयर्स, जनरल स्टडी, सैंपल पेपर आदि दिए गए हैं। एग्जाम की तैयारी के लिए मॉडल क्वैश्चंस भी मिल जाएंगे। इस साइट पर यूजीसी-नेट के अलावा, दूसरे एग्जाम से संबंधित स्टडी मैटीरियल्स भी दिए गए हैं।

वेबसाइट है- www.examrace.com

टीसीवाई ऑनलाइन

तैयारी को आंकने के लिए मॉक टेस्ट को अच्छा माना जाता है। यहां पर अलग-अलग सब्जेक्ट्स के हिसाब से मॉक टेस्ट डिजाइन किए गए हैं। आप पेपर-1, टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, लाइफ साइंस, लाइब्रेरी साइंस, इंफॉर्मेशन साइंस, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्टीट्यूड, ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रैक्टिस टेस्ट-2,3 आदि को कवर किया गया है। मॉक टेस्ट में हिस्सा लेकर अपनी तैयारी को परख सकते हैं।

वेबसाइट है- www.tcyonline.com

Share it
Top