Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE: जल्द होगा 9वीं और 11वीं के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, कुछ इस तरह का होगा पेपर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) साल 2020 से 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा पैटर्न को भी बदल रहा है। आने वाले इस नए परीक्षा पैटर्न में छोटे प्रश्नों की संख्या अधिक होगी।

CBSE: जल्द होगा 9वीं और 11वीं के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, कुछ इस तरह का होगा पेपर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) साल 2020 से 9वीं और 11वीं क्लास के परीक्षा पैटर्न को भी बदल रहा है। आने वाले इस नए परीक्षा पैटर्न में छोटे प्रश्नों की संख्या अधिक होगी।

सीबीएसई ने बताया है मार्च 2020 में जो परीक्षा आयोजित कराई जाएगी वह नए पैटर्न से होगी। नया परीक्षा पैटर्न छात्रों की एनालिटिकल स्किल्स को जांचेगा। सीबीएसई इस के लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगा।

यह भी पढ़ेंः सीबीएसई का फरमान, पहली-दूसरी कक्षा में फेल नहीं होंगे बच्चे

जानकारी के अनुसार परीक्षा पैटर्न के इस प्रपोजल में 1 महीने का समय और लेगा लेकिन सीबीएसई ने साल 2020 के लिए 10वीं और 12वीं का परीक्षा पैटर्न में बदलाव की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

सीबीएसई ने यह भी बताया है कि बोर्ड के परीक्षा पैटर्न में बदलाव से छात्रों पर बहुत प्रभाव पड़ेगा, इससे रट्टा मारने का चलन खत्म हो जाएगा। यह परीक्षा पैटर्न विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद होगा।

सीबीएसई नया परीक्षा पैटर्न इस तरह तैयार करेगा जो छात्र बोर्ड की परीक्षा दे रहे है उन छात्रों पर रटने की आदतों पर लगाम लगे। बोर्ड परीक्षा में अधिकतर प्रश्न में प्रॉब्लम सॉल्विंग मोड के होंगे।

Next Story
Top