Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

CBSE Results 2020: सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट जल्द होगा घोषित, छात्र डिजिलॉकर और उमंग ऐप से प्राप्त कर पाएंगे मार्कशीट

सीबीएसई अपने स्वयं के शैक्षणिक भंडार परिनाम मंजुशा के माध्यम से मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट जैसे कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज प्रदान करेगा। जो डिजिलॉकर के साथ digilerer.gov.in पर एकीकृत है।

CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए अगस्त में होंगी परीक्षाएं
X

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021

CBSE Results 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा किसी भी समय करने की उम्मीद है। सीबीएसई ने पहले सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई डिजिलॉकर और उमंग ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करता है।

डिजिटल लॉकर

सीबीएसई अपने स्वयं के शैक्षणिक भंडार परिनाम मंजुशा के माध्यम से मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट जैसे कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज प्रदान करेगा। जो डिजिलॉकर के साथ digilerer.gov.in पर एकीकृत है। डिजिलॉकर (DigiLocker) खाता क्रेडेंशियल छात्रों को सीबीएसई के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाता है।

डिजीलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक पहुँच प्रदान करके नागरिक के डिजिटल सशक्तिकरण पर है। छात्र गूगल प्ले स्टोर से डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें भेजे गए लॉगिन क्रेडेंशियल्स में कुंजी एसएमएस के माध्यम से भेज सकते हैं।

उमंग ऐप

छात्र उमंग मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर भी अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं, जो Android, iOS और विंडो आधारित स्मार्ट फ़ोन के लिए उपलब्ध है। उमंग या यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है। यह भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गॉव सेवाओं तक पहुँच प्रदान करता है।

और पढ़ें
Next Story