Logo
election banner
Vistara flight cancellations: देश की जानी मानी विस्तारा एयरलाइन कंपनी पायलट्स की कमी से जूझ रही है। बीते 72 घंटे में विस्तारा ने अपनी 200 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

Vistara flight cancellations:देश की जानी मानी विस्तारा एयरलाइन कंपनी विस्तारा मुश्किलों में घिरती नजर आ रही है। कंपनी पायलट्स की कमी से जूझ रही है। बीते 72 घंटे में विस्तारा ने अपनी 200 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कंपनी को इसके बारे में विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। बता दें कि इसी साल जनवरी में नागरिक उड्डयन निदेशालय ने एयरलाइन कंपनियों के लिए नया नियम लागू किया था। इसमें एयरलाइन कंपनियों को उड़ानों में होने वाली देर के बारे पैंसेजर्स को रियल टाइम जानकारी देने के लिए कहा गया था। 

मंगलवार सुबह 38 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल
मंगलवार की सुबह विस्तारा एयरलाइन ने मुंबई, दिल्ली और बेंगलूरु से अपनी 38 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी। वहीं, सोमवार को इसने करीब 50 और इससे एक दिन पहले यानी कि रविवार को करीब 150 उड़ाने रद़्द कर दी थी। विस्तारा ने बड़ी संख्या में अपनी फ्लाइट्स कैंसिल करने पर बयान जारी किया है। कंपनी ने कहा कि क्रू के उपलब्ध नहीं होने समेत कई कारणों से बीते कुछ दिनों में बड़ी संख्या में हमारी फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं। वहीं,कुछ उड़ानों में देरी भी हुई है।

स्थिति को संभालने में जुटी विस्तारा
कंपनी ने कहा कि वह इस स्थिति को संभालने में जुटी है। इसकी वजह से ही कुछ फ्लाइट्स ऑपरेशन रोक दी गई हैं और घरेलू रुट पर चौड़े बॉडी वाले विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जल्द ही पूरे क्षमता के साथ सेवाएं शुरू होंगी। टीमें इस बात के लिए काम कर रही हैं कि पैसेंजर्स को कम से कम असुविधा हो। कुछ घरेलू रुट पर कंपनी फिलहाल बोइंग 787 ड्रीमलाइनर का इस्तेमाल कर रही है, ताकि एक बार में ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर्स को बिठा कर सफर कराया जा सके। 

आखिर क्यों हुई विस्तारा में पायलट की कमी‍?
मीडिया के वर्ग में आई खबरों के मुताबिक, विस्तारा ने हाल ही में अपने पायलट्स के नया सैलरी स्ट्रक्चर तैयार किया है। विस्तारा और एयर इंडिया के मर्जर से पहले सभी पायलट्स को मेल पर यह सैलरी स्ट्रक्चर भेजा गया है। पायलटों से कहा गया है कि वे शॉर्ट नोटिस पर इस पर साइन करें। अगर वह इस पर साइन नहीं करते हैं तो मर्जर में शामिल नहीं किया जाएगा। कथित तौर पर इसी बात को लेकर पायलट नाराज हैं और छुट्टी पर चले गए हैं। 

5379487