Vistara Flights Cancel: पायलटों की कमी जैसी गंभीर समस्या से जूझ रही विस्तारा एयरलाइंस ने इस महीने यानी अप्रैल में करीब 10 फीसदी उड़ानें रद्द करेगी। एयरलाइन ने रविवार को बताया कि वह रोजाना अपनी 25-30 फ्लाइट कैंसिल करेगी। ताकि एयरलाइन क्रू मेंबर्स की कमी से उबर सके। विस्तारा भारत में अभी प्रतिदिन करीब 350 उड़ानें संचालित करती है। कंपनी ने कहा है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें दूसरी फ्लाइट उपलब्ध कराई जाएगी।

घरेलू रूट पर उड़ानें कम करेगी विस्तारा
विस्तारा फ्लाइट्स के कैंसिल होने का असर मेट्रो रूट्स के किराये पर देखने को मिल सकता है, क्योंकि दिल्ली-मुंबई के बीच विस्तारा की हर दिन करीब 18 फ्लाइट उड़ान भरती हैं, जो कि इंडिगो (19 फ्लाइट) के बाद दूसरे नंबर पर है। विस्तारा ने कहा है कि उड़ानों में कटौती एयरलाइन के घरेलू रूट के लिए लागू होगी। दूसरी ओर, डीजीसीए ने गर्मियों की छुट्टियों में लोगों के घूमने फिरने के लिहाज से एयरलाइन कंपनियों को उड़ानों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा है।

एयरलाइन ने शुक्रवार को यात्रियों से माफी मांगी
विस्तारा में पायलट और क्रू मेंबर्स की कमी के कारण कई कर्मचारी ओवर ड्यूटी के कारण मार्च में थककर बीमार पड़ गए। जिसके बाद एयरलाइन में अचानक क्रू मेंबर्स का गंभीर संकट पैदा हो गई। कंपनी को कई रूट्स पर ऑपरेशन रोकना पड़ा। 1 अप्रैल से अब तक विस्तारा की 150 से अधिक उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। दूसरी ओर, चर्चा यह भी है कि पायटल और क्रू मेंबर एयरलाइंस से सैलरी बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं। विस्तारा ने शुक्रवार को फ्लाइट कैंसिलेशन और उड़ानों में देरी को लेकर यात्रियों से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी।  

ओवर ड्यूटी के कारण कई पायलट सिक लीव पर
विस्तारा एयरलाइन के सीईओ विनोद कान्नन ने पिछले हफ्ते यह स्वीकार किया था कि पायलटों को ज्यादा ड्यूटी कराने से कई बीमार पड़ गए हैं और वे सिक लीव पर हैं, जिससे फ्लाइट ऑपरेशन पर असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि नए सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक, पायलटों को 40 घंटे ड्यूटी के लिए फिक्स सैलरी मिलती है, लेकिन अभी उन्हें 70 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है। हालांकि, इसके लिए पायलटों को अतिरिक्त रकम दी जाती है। पिछले हफ्ते ही दो एयर इंडिया पायलटों ने उनकी हालत को बंधुआ मजदूरों जैसी बताते हुए विस्तारा पायटलों के समर्थन में आवाज बुलंद की थी। 

भारत में बिजी रूट पर विस्तारा की उड़ानें
दिल्ली-मुंबई पर सबसे अधिक 34 फ्लाइट, दिल्ली-बेंगलुरु रूट पर 16, मुंबई-बेंगलुरु रूट पर 14 और दिल्ली-कोलकाता रूट पर 10 और दिल्ली-हैदराबाद रूट पर 10 फ्लाइटों को संचालन विस्तारा की ओर से रोजना किया जा रहा है, जिसमें कटौती संभव है।