Logo
election banner
Online Ration Card: सुप्रीम कोर्ट ने  ईश्रम पोर्टल पर पंजीकृत 8 करोड़ प्रवासी श्रमिकों को 2 महीने के भीतर उन्हें राशन कार्ड जारी करने का निर्देश दिया है। पीठ ने कहा कि हमारी संस्कृति में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि कोई भी खाली पेट न सोए। 

Online Ration Card: सुप्रीम कोर्ट ने  ईश्रम पोर्टल पर पंजीकृत 8 करोड़ प्रवासी श्रमिकों को 2 महीने के भीतर उन्हें राशन कार्ड जारी करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिया गया है।  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने आदेशों के अनुपालन से पहले सभी 8 करोड़ प्रवासी श्रमिकों के लिए ईकेवाईसी अपडेट करने की आवश्यकता के मद्देनजर राशन कार्ड जारी करने में हुई देरी पर आपत्ति जताई। पीठ ने कहा कि हमारी संस्कृति में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि कोई भी खाली पेट न सोए। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ईश्रम पोर्टल पर रजिस्टर प्रवासी श्रमिकों का राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) जांच की जा चुकी है।  उस आधार पर पाया गया कि 8 करोड़ लोगों के पास राशन कार्ड अभी भी नहीं हैं, जिस कारण उन्हें सस्ते दाम पर राशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अदालत ने निर्देश दिया कि ईकेवाईसी की कोई भी प्रक्रिया जो केंद्र करना चाहता है वह उसी समय में की जाए। ताकि राशन कार्ड जारी करने में बाधा न हो सके। 

 कोर्ट ने कहा कि  NFSA की धारा 3 कोटा के तहत राशन कार्ड जारी किए जाने चाहिए। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पात्र परिवारों को रियायती मूल्य पर खाद्यान्न प्राप्त करने का अधिकार है।  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 की धारा 3(2) के तहत राशन कार्ड जारी किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने 16 जुलाई मामले में सुनवाई की अगली तारीख तय की है। 

सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर, अंजलि भारद्वाज और जगदीप छोकर की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि 2011 की जनगणना के बाद देश की जनसंख्या में वृद्धि हुई है। NFSA के तहत कवर किए गए लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। मामले में याचिकाकर्ताओं ने 2011 की जनगणना के पुराने आंकड़ों का हवाला दिया, तर्क दिया कि 10 करोड़ से अधिक श्रमिक को खाद्य सुरक्षा अधिनियम से बाहर हो सकते हैं। और जनसंख्या वृद्धि के लिए वे जिम्मेदार नहीं हैं। बता दें, अदालत ने पिछले साल कहा था कि प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को राशन कार्ड रोल में शीघ्रता से शामिल करना एक कल्याणकारी राज्य का कर्तव्य है।

ऐसे ऑनलाइन राशन कार्ड बनाएं  (  HOW TO Apply Online Ration Card)
सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद होम पेज में आपको Sing In & Register वाला ऑप्शन  नजर आएगा। 
अब आपको “Public Login” का आप्सन मिलेगा
यहां एक नया पेज आपको खोलना होगा। 
जिसमे आपको “New User Sing Up” के opson पर जाकर क्लिक करना होगा।
अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा। 
लॉगिन करने के बाद common registration facility के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जिसके बाद Application Form खुलेगा।
मांगी गई जानकारी को भरना होगा
 

5379487