Logo
Paytm Payments Bank updates: पेटीएम ने आरबीआई की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाई गई पाबंदियों को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ता 29 फरवरी के बाद भी अपने खाते में जमा राशि का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि वॉलेट या अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे।

Paytm Payments Bank updates:भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर गुरुवार को कई प्रतिबंध लगाए हैं। RBI के मुताबिक पेटीएम नियमों का पालन नहीं कर रही थी। आरबीआई के इस फैसले से पेटीएम वॉलेट, पेटीए फास्टटैग, मनी ट्रांसफर और क्रेडिट ट्रांजेक्शन जैसी सर्विसेज पर असर होगा। रिजर्व बैंक की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक पर नए ग्राहकों को भी जोड़ने पर पाबंदी लगाई है। आरबीआई के यह दिशा निर्देश 29 फरवरी से लागू हो गए। पेटीएम ने भी गुरुवार को इस पर अपना स्पष्टीकरण दिया। 

 माैजूदा सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर नहीं होगा असर 
पेटीएम ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि RBI के नए दिशा निर्देशों से मौजूदा ग्राहकों के बचत खाते में जमा राशि पर कोई असर नहीं होगा। इसके साथ ही पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टटैग और मोबिलिटी या ट्रांजिट कार्ड के बैलेंस पर किसी तरह का प्रभाव नहीं होगा। यूजर अपने इस बैलेंस को 17 फरवरी के बाद भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके साथ ही पेटीएम अपने मौजूदा बिजनेस ओनर्स और मर्चेंट्स को भी अपनी सेवाएं देना जारी रखेगा।

पेटीएम दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी की बना रही योजना
पेटीएम ने कहा कि इसकी पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड (ओसीएल) ऑफलाइन मर्चेंट  पेमेंट नेटवर्क की ओर से पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन भी पहले की तरह काम करते रहेगी। यह अब भी ऑनलाइन मर्चेंट को ऑनबोर्ड कर सकती है। पेटीएम के मुताबिक ओसीएल अपने दूसरे बैंक पाटर्नर्स के साथ मिलकर काम करेगा और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के काम को फिलहाल रोका जाएगा। बता दें कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी गतिविधियों पर ही रोक लगाई है। अब कंपनी दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी करके अपनी वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करेगी। 

पेटीएम के मौजूदा ग्राहकों का क्या होगा
29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर क्रेडिट, डिपोजिट करने, फंड ट्रांसफर, यूपीआई ट्रांजेक्शन्स, फास्टैग टोल पेमेंट्स और वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि पेटीएम यूजर्स 29 फरवरी के बाद भी अपने पैसे को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से निकाल सकते हैं। उपभोक्ता आरबीआई की ओर से दी गई निर्धारित समय के बाद भी अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बैलेंस को इस्तेमाल में ला सकेंगे। साथ ही कैशबैक और रिफंड भी क्लेम कर सकेंगे। हालांकि, इन सभी सर्विस में 29 फरवरी के बाद पैसे जमा नहीं किए जा सकेंगे। 

5379487