Logo
Bharat Rice: 2023 में अनाज की कीमतों में 15 फीसदी की तेजी आई थी। चुनावी साल में कीमतों को स्थिर रखने के लिए केंद्र ने Bharat Rice लॉन्च कर आम आदमी को राहत दी है। 

Bharat Rice: चुनावी साल में मोदी सरकार ने एक और बड़ा दाव खेला है। देश में आसमान छू रही महंगाई के बीच सरकार ने सस्ती दरों पर चावल बेचना शुरू कर दिया है। मंगलवार यानी 6 फरवरी से देशभर में भारत राइस (Bharat rice) की बिक्री शुरू हो चुकी है। अब आप 29 रुपये किलो के भाव पर चावल खरीद पाएंगे। केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने राजधानी के कर्तव्य पथ पर भारत राइस को लॉन्च किया। यह सब्सिडी वाला चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में उपलब्ध होगा। 

महंगाई काबू में रखने की कोशिश
बता दें कि 2023 में देशभर में अनाज की कीमतों में 15 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। चुनावी साल होने के चलते सरकार महंगाई को काबू में रखने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। पहले ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के माध्यम से समान दरों पर थोक कारोबारियों को चावल की बिक्री की गई थी। इसके अब सरकार ने फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के जरिए चावल की खुदरा बिक्री का फैसला लिया है। पहले चरण में NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए नागरिक 'भारत राइस' की खरीदारी का लाभ उठा सकते हैं। 

भारत राइस कैसे खरीद सकते हैं?
केंद्र सरकार ने मंगलवार शाम से अपने भारत ब्रांड (Bharat Brand) के अंतर्गत भारत राइस (Bharat Rice) बेचना शुरू कर दिया है। इस चावल के 5 और 10 किलोग्राम के पैकेट उपलब्ध हैं। देश का कोई भी नागरिक अपने मोबाइल से और फिजिकल आउटलेट्स से भारत राइस खरीद सकता है। साथ ही यह 3 सेंट्रल को-ऑपरेटिव एजेंसी पर भी मिलेगा। जल्द ही इसे बाकी रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लाने की तैयारी है। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI), नेफेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) 5 लाख टन राइस उपलब्ध कराएंगी। 

चुनावी साल में आटा, दाल भी सस्ते मिलेंगे
महंगाई कंट्रोल करने के लिए सरकार ने भारत ब्रांड के तहत पहले सस्ता आटा, दाल, प्याज और टमाटर बेचने का फैसला लिया था। इससे पहले पिछले साल 6 नवंबर भारत आटा (Bharat Atta) लॉन्च हुआ था, जो आटे की औसत कीमत 35 रुपए से बहुत कम 27.50 रुपए किलो मिल रहा है। साथ ही दाल का भाव भी 60 रुपए प्रति किलो है।  

5379487