Logo
election banner
किसान विकास पत्र (KVP) योजना निवेशकों को सुरक्षित और लाभकारी निवेश का एक अच्छा विकल्प प्रदान करती है। यह बचत के लिए एक स्थायी और सुरक्षित विकल्प है।

Kisan Vikas Patra scheme 2023: अगर आप सुरक्षित निवेश के माध्यम से अपनी रकम को दोगुना कर आय बढ़ना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra scheme) योजना एक नई बचत और निवेश योजना है, जो किसानों और छोटे संपत्ति धारकों के बीच काफी पॉप्यूलर हो रही है। यह निवेशकों को बचत और निवेश से साथ करीब 10 साल में पैसों को दोगुना करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है।

आपक पैसा कब दोगुना होगा? 
किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में ब्याज दरों का लाभ मिलता है। मान लीजिए आपने एक बार में 50,000 रुपए जमा किए तो मैच्योरिटी पीरियड (9 साल और 7 महीने) बाद निवेशक को 10,0000 रुपए मिलेंगे। बता दें कि इस स्कीम की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर 80सी के तहत इनकम टैक्स छूट नहीं मिलेगी। 

कैसे करें निवेश की शुरुआत?
सबसे पहले आपको अपनी आवश्यकताओं और आर्थिक स्थिति के हिसाब से KVP योजना में निवेश की योजना बनाएं। स्थानीय पोस्ट ऑफिस में जरूरी दस्तावेज़ों के साथ आवेदन करना होगा। एक निर्धारित अवधि के बाद राशि को निकाल भी सकते हैं। ब्याज राशि को साल में एक बार प्राप्त किया जा सकता है, जो निवेशकों को नियमित आय प्रदान करता है। इस योजना में कम से कम 2 साल और 6 महीने का लॉक इन पीरियड है।

किसान विकास पत्र की खास बातें:

1) निवेश की अवधि:

- KVP योजना में निवेश की अवधि 10 वर्ष है, जो निवेशकों को एक दशक तक अपने पैसे को सुरक्षित रूप से निवेश करने का मौका देती है।

2) ब्याज दर:
- इस योजना में निवेश करने पर 7.5% की चक्रवृद्धि वार्षिक दर से ब्याज मिलता है, जो निवेशकों को 115 महीने यानी (9 साल, 7 महीने) में उनके पैसों को दोगुना करने में मदद करता है। ब्याज दरें 1 अक्टूबर 2023 से लागू हैं। 

3) सुरक्षित निवेश:
- KVP योजना निवेशकों को एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश का सुनहरा अवसर प्रदान करती है, जो उनके भविष्य को सुरक्षित बनाए रखने में मदद करता है।

4) निवेश की रकम:
- KVP योजना में निवेश की न्यूनतम रकम 1000 रुपए या 100 रु. के गुणकों में कोई भी राशि हो सकती है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इससे निवेशकों को आर्थिक स्थिति के हिसाब से योजना में निवेश का विकल्प मिलता है।

5) निवेशकीय सुविधाएं:
- इस योजना में पैसा लगाने वालों को निवेश की रकम के आधार पर विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जिससे उन्हें निवेश करने में और भी आसानी होती है।

5379487