Logo
Elon Musk congratulates PM Modi: Elon Musk congratulates PM Modi: टेस्ला(Tesla) के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) ने शनिवार 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी है। साथ ही भारत में निवेश की योजना का ऐलान किया।

Elon Musk congratulates PM Modi: अरबपति कारोबारी और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला(Tesla) के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) ने शनिवार 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी है। मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा कि नरेंद्र मोदी, दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में आपकी जीत पर बधाई। मेरी कंपनियां भारत में काम करने को लेकर आशान्वित हैं।

इससे पहले शुक्रवार को नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनित किया। नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। मोदी की अगुवाई में एनडीए ने 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें जीती हैं।

एलन मस्क और पीएम मोदी की मुलाकात
पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की यात्रा के दौरान एलन मस्क से मुलाकात की थी। मस्क ने खुद को मोदी का फैन बताते हुए कहा था कि टेस्ला भारत में निवेश करेगा। टेस्ला ने भी पिछले साल जुलाई में घोषणा की थी कि वह 24,000 डॉलर की कीमत वाली ईवी का उत्पादन करने के लिए भारत में एक कारखाना खोलने में रुचि रखता है।

मस्क की भारत में निवेश की योजना
एलन मस्क ने सबसे पहले साल 2019 की शुरुआत में ही भारत में निवेश की दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि मस्क ने हाई इंपोर्ट टैक्स को लेकर चिंता जाहिर की थी। इसके बाद भारत सरकार ने भरोसा दिलाया था कि अगर टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाता है तो रियायत के बारे में विचार किया जाएगा। सरकार ने टेस्ला को चीन निर्मित कारों को भारत में बेचने की मंजूरी नहीं दी। इसके बजाय टेस्ला को को देश में ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की सलाह दी गई, ताकि डोमेस्टिक सेल और एक्सपोर्ट के लिए प्रोडक्शन हो सके।

प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्त किया। संविधान के अनुच्छेद 75 के तहत राष्ट्रपति लोकसभा में बहुमत वाले दल (या गठबंधन) के नेता को प्रधानमंत्री नियुक्त करते हैं। राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी को नियुक्ति पत्र सौंपा। नरेंद्र मोदी रविवार 7 जून की शाम 7 बजे पीएम पद की शपथ लेेंगे। 

शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे एनडीए नेताओं ने राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात कर नरेंद्र मोदी के लिए समर्थन पत्र सौंपा। मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है और शपथ ग्रहण समारोह की जानकारी दी है। मोदी ने कहा कि यह 18वीं लोकसभा उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी की नियुक्ति का असर
नरेंद्र मोदी के तीसरी बारद प्रधानमंत्री बनने के बाद कई ट्रेड एनालिस्ट यह दावा कर रहे हैं कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। अब एलन मस्क की भारत में निवेश की योजना के साथ, भारत में विकास और निवेश के नए अवसर बढ़ेंगे। टेस्ला के भारत में आने के साथ ही कई दूसरी विदेशी कंपनियां भी भारत में निवेश करने के लिए आगे आ सकती है। मौजूदा समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 

5379487