Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फ्री Wi-Fi इस्तेमाल करने के चक्कर में लुट सकते हैं आप, बरतें ये सावधानी

भारत में रेलवे स्टेशन से लेकर, अन्य पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

फ्री Wi-Fi इस्तेमाल करने के चक्कर में लुट सकते हैं आप, बरतें ये सावधानी
X

जब से भारत में रेलवे स्टेशन से लेकर, अन्य पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई-फाई का सुविधा मिलनी शुरू हुई है सुरक्षा एजेंसियों के लिए साइबर सुरक्षा को लेकर नई समस्या पैदा हो गई है। देश के साइबर सिक्योरिटी सिस्टम में सेंध लगने से बचने के लिए भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी नें लोगों से पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है।

ऐसा इसलिए कहा गया है कि हैकर पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई का इस्तेमाल करके आपके पासवर्ड को हैक कर सकते हैं। हैकर्स पासवर्ड ही नहीं आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक की डिटेल्स भी हैक कर सकते हैं। लिहाजा आप रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करे।

यह भी पढ़ें: भूल गए हैं स्मार्टफोन का पासवर्ड, ऐसे करें अनलॉक

साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने कहा कि कई तरह की घटना हाल के दिनों में देखने को मिला है जब वाईफआई प्रोटेक्टेड एक्सेस 2 (WPA 2) के जरिए लोगों की सुरक्षा में सेंध लगाई गई है, जिसे हैकर्स डेटा हासिल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हैकर्स उन मोबाइल, लैपटॉप या डिवाइस को निशाना बना सकते हैं जो कि पब्लिक वाई-फाई से जुड़े होते हैं।

हैकर्स कई तकनीक के जरिए आपकी जानकारी हैक कर सकते हैं, जिसमें पैकेट डिक्रिप्शन एंड इंजेक्शन, ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल कनेक्शन हाईजैकिंग, एचटीटीपी, कंटेंट इंजेक्शन सहित तमाम तरीको से आपके डिवाइस को हैक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इस फोन को चुराना है नामुमकिन

हैकर वायरलेस कम्युनिकेशन के जरिये आपके डिवाइस में सेंधमारी कर सकता है, इसके लिए वह 4-वे हैंडशेक डब्ल्यूपीए2 (WPA 2) का इस्तेमाल करता है। ऐसे में प्राइवेट इंटनरेट का इस्तेमाल करना काफी सुरक्षित होता है क्योंकि यह इंक्रिप्ट होता है।

साइबर सिक्योरिटी सिस्टम एजेंसी ने लोगों को सावधान किया है और कहा है कि प्राइवेट इंटरनेट का ही इस्तेमाल करें क्योंकि यह पब्लिक इंटरनेट की तुलना में काफी सुरक्षित है, साथ ही ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल भी सुरक्षित है। तार वाले नेटवर्क काफी सुरक्षित होते हैं अगर आपके कंप्यूटर और राउटर दोनों ही इथरनेट केबल से लिंक हो।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story