Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 दिसंबर से बदल जाएंगे आधार लिंक करने के नियम, किया गया है ये मुख्य बदलाव

अब तीन तरीकों से आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जोड़ा जाएगा।

1 दिसंबर से बदल जाएंगे आधार लिंक करने के नियम, किया गया है ये मुख्य बदलाव
X

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार आधारित सिम के सत्यापन के लिए ओटीपी जैसे नए तरीकों को परिचालन में लाने की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है। आपरेटर मौजूदा ग्राहकों के सिम के पुन: सत्यापन के लिए नए तरीके एक दिसंबर से लागू करेंगे।

यह भी पढ़ें- 2030 तक दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर चलेंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां!

यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने कहा, दूरसंचार कंपनियों की योजना को मंजूरी दे दी गई है। आपरेटर हमारे पास आए थे। उन्होंने इसे एक दिसंबर से क्रियान्वित करने की बात कही है।

दूरसंचार कंपनियों की परिचालन में लाने की रूपरेखा पर बनी बात

सरकार ने पिछले महीने ग्राहकों के मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने के तीन तरीकों की घोषणा की थी। इससे ग्राहकों को अपने घर से सिम के पुन: सत्यापन की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- इस वजह से बंद हो सकते हैं वोडाफोन के सभी टावर्स

इसके बाद आपरेटरों से अपनी रूपरेखा के साथ यूआईडीएआई से संपर्क करने को कहा गया था, जिससे वे अनुमति वाली नई प्रक्रियाओं को परिचालन में ला सकें और नई प्रणाली को क्रियान्वित कर सकें। हालांकि, इसके लिए पहले यूआईडीआई की मंजूरी जरूरी थी।

तीन तरीकों से जोड़ें आधार और मोबाइल नंबर

पांडे ने कहा कि इस योजना पर विचार के बाद सुरक्षा, अनुपालन और आधार कानून तथा निजता के संरक्षण के पहलुओं को देखते हुए मंजूरी दी गई है। नए मंजूर तरीकों के तहत मोबाइल नंबर को आधार से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड), एप और आईवीआरएस के जरिए जोड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कितनी भी हो धूल-मिट्टी, ये कपड़े कभी नहीं होते हैं गंदे

इस उपाय का उद्देश्य समूची प्रक्रिया को सरल करना और लोगों के लिए इसे सुगम बनाना है। दरसंचार कंपनी के स्टोर पर जाकर आधार के साथ मोबाइल नंबर को जोड़ने की सुविधा जारी रहेगी।

दिव्यांगों को घर में मिलेगी सुविधा

सरकार ने शारीरिक रूप से अक्षम, बीमार लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा उनके घर के दरवाजे पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मोबाइल कंपनियों ने यूआईडीएआई को आश्वासन दिया है कि वे इस महीने के अंत तक ओटीपी आधारित सत्यापन की सुविधा शुरू कर देंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story