Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

UIDAI Aadhaar Card Updates : आधार कार्ड में बिना दस्तावेज के बदल सकते हैं ये 5 डिटेल

Aadhaar Card Updates आधार कार्ड धारक हमेशा उसमें बदलाव को लेकर काफी परेशान रहते हैं, कई बार आधार कार्ड धारक को अपनी व्यक्तिगत जानकारी को आधार में अपडेट करने के लिए कई डॅाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है, लेकिन अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने व्यक्तिगत विवरण में बदलाव के नियम बदल दिए हैं, जिसकी मदद से आप बिना दस्तावेज के अपनी जानकारी को बदल सकते है, आइए जानते हैं इनके बारे में...

demo Picturedemo Picture

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की एक अधिसूचना के अनुसार कोई भी आधार कार्ड धारक (Aadhaar Card Holder) बिना किसी भी दस्तावेज के अपने आधार कार्ड में पांच डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं, इसकी जानकारी UIDAI ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है।

इन पांच डिटेल्स को बदल सकते हैं

मोबाइल नंबर

फोटो

जेंडर यानी लिंग

बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आंखों का स्कैन)

ईमेल ID

इसमें सिर्फ एक बार होगा अपडेट

बता दें कि आधार कार्ड में जन्मतिथि और जेंडर को केवल 1 बार ही अपडेट किया जा सकता है। इसके साथ ही जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र के साथ इससे संबंधित दस्तावेज लेकर आधार सेंटर जाना होगा।

इसके लिए देने होंगे 50 रुपए

एक अन्य ट्वीट में, UIDAI ने दोहराया कि आधार नामांकन मुफ़्त है और कार्ड बनवाने के लिए किसी भी एजेंट या ऑपरेटर को कोई शुल्क नहीं देना है। जबकि आधार डेटा जैसे नाम, पता आदि में कोई भी बदलाव करने के लिए, कार्डधारकों को 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

बता दें कि आधार सेवा केन्द्र में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, लेकिन पते में बदलाव के अलावा किसी भी डिटेल को अपडेट करने के लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा।

Next Story
Share it
Top