Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: अब जी भर के करें आईएसडी कॉल, ट्राई ने उठाया है ये कदम

दूरसंचार नियामक ने भारत से बाहर कॉल करने पर लगने वाले टर्मिनेशन शुल्क को समाप्त करके ग्राहकों को तोहफा दिया है।

खुशखबरी: अब जी भर के करें आईएसडी कॉल, ट्राई ने उठाया है ये कदम
X

दूरसंचार नियामक ने भारत से बाहर कॉल करने पर लगने वाले टर्मिनेशन शुल्क को समाप्त करके ग्राहकों को तोहफा दिया है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने अवैध तरीकों पर रोक लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय इनकमिंग कॉल के टर्मिनेशन शुल्क की दरें 53 पैसे प्रति मिनट से घटाकर आज 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया।

नई दरें होंगी 1 फरवरी से प्रभावित

एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। आपको बता दें कि नई दरें एक फरवरी से प्रभावी होंगी। आईएसडी कॉल्स पर टर्मिनेशन शुल्क घटाने की मुख्य वजह विदेश से भारत में किए जाने वाले अवैध कॉल्स को समाप्त करना है।

गौरतलब है कि इन इंटरनेट प्रोटोकॉल्स से की जाने वाली अवैध कॉल्स की वजह से देश की सुरक्षा पर खतरा की आशंका जताई गई है।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड की जानकारी इन आसान तरीकों से रख सकते हैं सुरक्षित

अवैध कॉल्स पर लगेगा ब्रेक

ट्राई ने बयान में कहा, ‘‘प्राधिकरण ने किसी अंतरराष्ट्रीय सेवा प्रदाता द्वारा कॉल स्वीकार करने वाले नेटवर्क को किये जाने वाले भुगतान की दर 53 पैसे प्रति मिनट से कम कर 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया है।' इस घोषणा के साथ ही ट्राई ने अवैध तरीकों की मौजूदगी का भी जिक्र किया है।

विदेश से भारत किये जाने वाले कॉल पर शुल्क से बचने के लिए अवैध ‘वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल' बनाकर आईएसडी कॉल किए जाते हैं। ट्राई ने कहा कि इन्हें समाप्त किये जाने की जरूरत है। ट्राई ने कहा कि अवैध तरीकों से देश की सुरक्षा को गंभीर चुनौती होने के साथ ही देश तथा घरेलू दूरसंचार कंपनियों को राजस्व का भी नुकसान होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story