Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्राई ने लोगों को दी राहत, DTH और केबल टीवी के नियमों में किया बदलाव

डीटीएच रिचार्ज के नए नियम को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। टीवी दर्शकों के लिए ए‍क अच्‍छी खबर आई है। दूरसंचार नियामक ट्राई (ट्राई) ने नए नियम के अनुसार चैनल चुनने के लिए एक महीने यानी 31 जनवरी तक का समय दिया है।

ट्राई ने लोगों को दी राहत, DTH और केबल टीवी के नियमों में किया बदलाव
X
डीटीएच रिचार्ज के नए नियम को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। टीवी दर्शकों के लिए ए‍क अच्‍छी खबर आई है। दूरसंचार नियामक ट्राई (ट्राई) ने नए नियम के अनुसार चैनल चुनने के लिए एक महीने यानी 31 जनवरी तक का समय दिया है।
ये नियम 29 दिसंबर से लागू होने वाले थे। ट्राई के सचिव एसके गुप्‍ता ने कहा कि उन्‍होंने प्रसारकों, डीटीएच ऑपरेटर्स और मल्‍टी सिस्‍टम ऑपरेटर्स (एमएसओ) के साथ बैठक की थी। सभी ने इस नियम को जल्‍द लागू करने का समर्थन किया। हालांकि उन्‍होंने यह अनुरोध भी किया कि ग्राहकों को कुछ और समय दिया जाए ताकि वे सरल तरीके से सर्विसेज के विकल्‍पों को चुन सकें।

मनपसंद चैनल देखने की सुविधा

आखिर ट्राई की गाइडलाइंस क्या हैं। अब दर्शकों को सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। अभी ब्रॉडकास्टर्स पैकेज में चैनल देते हैं, यानी आपको अपना मनपसंद चैनल देखने के लिए कुछ ऐसे चैनल्स के लिए भी पैसे देने पड़ सकते हैं, जो आप कभी नहीं देखते।

क्या हैं नए टैरिफ नियम

नई गाइडलाइंस के मुताबिक टीवी दर्शकों को 100 फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे। इनमें 26 चैनल दूरदर्शन के होंगे। इसके लिए उन्हें टैक्स हटाकर 130 का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल देखने के लिए तय राशि का भुगतान करना होगा।

सभी प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने अपने पैकेज एनाउंस किए हैं। जी इंटरटेनमेंट के पैकेज 45 रुपए से और स्टार इंडिया के पैकेज 49 रुपए से शुरू हो रहे हैं। सोनी पिक्चर नेटवर्क का एचडी पैकेज 90 रुपए में मिल रहा है।

कितना होगा इंस्टॉलेशन चार्ज

नए नियमों के मुताबिक अब देश भर में चैनल का शुल्क एक ही होगा। यानी अब रीजनल प्राइजिंग नहीं की जा सकती। यदि किसी चैनल की एमआरपी 19 रुपए से अधिक है तो उसे किसी पैकेज में शामिल नहीं किया जा सकता।उसे अलग से खरीदना होगा।

ब्राडकास्टर 90 दिन से अधिक के लिए प्रमोशनल ऑफर नहीं दे सकते हैं। अब नए ग्राहकों से वन टाइम इंस्टॉलेशन चार्जेज के तौर पर 350 रुपए से ज्यादा नहीं लिए जा सकते। इसी तरह एक्टिवेशन चार्ज 100 रुपए से अधिक नहीं होगा। इस तरह देखा जाए तो ग्राहकों के लिए सुविधाएं बढ़ी हैं। लेकिन ऐसा सिर्फ चुनिंदा चैनल देखने वाले ग्राहकों के लिए ही है।

कीमतों में बढ़ोतरी कैसे होगी

अभी तक टाटा स्काई, डिश टीवी या फिर डेन जैसे नेटवर्क आपको पैकेज की पेशकश करते हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए ये अक्सर आकर्षक प्रमोशनल पैकेज देते हैं। अब इस पर लगाम लग जाएगी और ग्राहकों को खुद चैनल सेलेक्ट करना होगा और उसके हिसाब से भुगतान करना होगा। ऐसे में नए नियमों से बेसिक पैकेज की कीमत में हो सकता है कि कोई कमी न आए, या ये पैकेज थोड़ा सस्ता पड़ जाए।

फायदा केवल चुनिंदा चैनल देखने वालों को

लेकिन मीडियम पैकेज और प्रीमियम पैकेज की लागत बढ़नी तय है। फायदा सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को है जो सिर्फ कुछ चैनल ही लेना चाहते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके यहां सभी चैनल आएं, तो अब आपको ज्यादा पैसे देने होंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story